News hindi tv

Alcohol : शराब के साथ भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन, सेहत पर होगा बुरा असर

Alcohol Drinking Tips : यह तो आप जानते हैं कि लोग शराब के साथ किसी न किसी चीज का सेवन करते हैं। लेकिन कुछ चीजों का सेवन शराब से साथ करने पर आपकी सेहत को भारी नुकसान हो सकता हैं। तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि शराब के साथ इन 3 चीजों का सेवन गलती से भी न करें। वरना सेहत पर होगा ये प्रभाव...
 | 
Alcohol : शराब के साथ भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन, सेहत पर होगा बुरा असर

NEWS HINDI TV, DELHI : शराब का सेवन हर दृष्टिकोण से सेहत के लिए हानिकारक (alcohol consumption is harmgul to health) होता है। इस बात को लगभग सभी लोग जानते हैं लेकिन इसके बावजूद लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं। शराब पीने के दौरान लोग स्नैक्स का जरूर सेवन (Consuming snacks while drinking alcohol) करते हैं। इसे देसी भाषा में चखना कहा जाता है। चखने में लोग स्पाइसी चीजों को पसंद करते हैं। लेकिन शराब के साथ कुछ ऐसे फूड होते हैं जिनसे पोषक तत्वों का अवशोषण नहीं हो पाता है और एसिड रिफेलेक्स, ब्लॉटिंग जैसी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। 


जानकारी के लिए बता दें कि शराब पीने के बाद बॉडी में सबसे ज्यादा पानी की (dehydration after drinking alcohol) कमी हो जाती है। इससे डिहाइड्रेशन होने लगता है। चखने में इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकांश फूड से डिहाइड्रेशन की समस्या और बढ़ जाती है। अगर लगातार चखने में ज्यादा फैटी, स्पाइसी और नमकीन चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो लिवर खोखला होकर बीमारियों का शिकार हो जाता है।

शराब पीते समय उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जो समस्या पैदा करती हों। हालांकि, ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि शराब पीते समय किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसलिए हम यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दे रहे हैं जिनका सेवन शराब पीते समय नहीं (sharrab ke sath in cheejon ka kabhi na kre sevan) करना चाहिए।

अगर दवा के अलावा शराब का इस्तेमाल किया जाए तो यह दुनिया की सबसे अनहेल्दी ड्रिंक (unhealthy drink) है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने कई बार बताया है कि इसकी एक बूंद भी कई तरह के कैंसर कर सकती है।

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जिन्हे कि शराब पीते गलती से भी नहीं खाना चाहिए। इनसे ना सिर्फ शराब का नशा दोगुना हो जाता है, बल्कि उल्टी, हाई लो लिपोप्रोटीन डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल, हाई ट्राइग्लिसराइड हो सकता है।


फैटी लीवर और हाई ब्लड शुगर के खतरे को कम करने के लिए होम्योपैथिक डॉक्टर राजू राम गोयल ने शराब के साथ-साथ इन चीजों से भी परहेज करने को कहा है।


शराब के साथ क्या ना खाएं?


1 काजू-मूंगफली न खाएं:

एक्सपर्ट की राय के अनुसार शराब के साथ काजू-मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता (Cholesterol level increases rapidly by eating nuts) है। डायजेस्टिव सिस्टम खराब होने लगता है और भूख नहीं लगती।

काजू खाने से ब्लोटिंग, कब्ज, वेट गेन, जोड़ों की सूजन और मूंगफली से एलर्जी, डायरिया, स्किन इचिंग, चेहरे की सूजन, उल्टी हो सकती है।


2. मीठी चीजों से करें परहेज:

शराब के सेवन के दौरान मीठी चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें। पहला तो यह आपका नशा डबल करती हैं और कई बार उल्टियां भी लग जाती हैं।

बहुत ज्यादा मीठा खाने की आदत डायबिटीज का शिकार (chances of diabetes) बना सकती है। किडनी के रोग, दिल के रोग और नसों के रोगों में यह मुख्य कारण देखी गई है।


3. न करें दूध-दही का सेवन:

बता दें कि दूध-दही खाना अच्छी आदत (do not eat dairy products with alcohol) है, लेकिन शराब के साथ यह जहर की तरह काम करते हैं। इससे एसिडिटी और स्किन एलर्जी होने लगती है।

डेयरी प्रॉडक्ट के कंपाउंड और एल्कोहॉल के कंपाउंड का नेचर एकदम उल्टा होता है, जो केमिकल रिएक्शन कर सकते हैं।


शराब के साइड इफेक्टस (side efects of drinking):-

  • यह खतरनाक ड्रिंक ब्रेस्ट, मुंह, गले, इसोफेगस, वॉइस बॉक्स, रेक्टम कैंसर का खतरा
  • ​हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज के खतरे में बढ़ोतरी
  • कमजोर इम्यून सिस्टम
  • याददाश्त और सीखने की क्षमता का घटना
  • डिप्रेशन और एंग्जायटी
  • शराब की लत