News hindi tv

Alcohol Effect : अचानक शराब छोड़ने पर क्या होता हैं, आपको भी जाननी चाहिए यह बात

Effects Of Suddenly Stop Drinking Alcohol : यह तो हम सब जानते हैं कि शराब पीना सेहत के लिए बहुत हानिकारक हैं। ये शरीर में जहर की तरह काम करते हैं। कई लोग रोजाना शराब पीते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं कि जिन लोगों को शराब पीने की लत होती हैं। अगर वो लोग एकदम से शराब से दूरी बना लें तो इसका उनके शरीर पर क्या असर होगा। रोजाना पीने वालों को पता होनी चाहिए ये बात... 
 | 
Alcohol Effect : अचानक शराब छोड़ने पर क्या होता हैं, आपको भी जाननी चाहिए यह बात 

NEWS HINDI TV, DELHI : शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक (Drinking alcohol is harmful for health) है। यह चेतावनी इसकी बिक्री के साथ भी प्रसारित की जाती है। इसके बाद भी लोग शराब पीने से बाज नहीं आते। कुछ लोग इस हद तक चले जाते हैं कि आख़िरकार उन्हें इसकी लत लग जाती है. वे शराब छोड़ने की कोशिश तो करते हैं, लेकिन आसानी से छोड़ नहीं पाते। कई बार कई लोग ऐसा करते हैं जब वे इस संबंध में कोई कड़ा फैसला ले लेते हैं और अचानक से शराब से पूरी तरह दूर हो जाते हैं। क्या ऐसा करना सही है? इसका आपके शरीर पर कोई गलत प्रभाव तो नहीं पड़ता? आइए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि अचानक से शराब पीना छोड़ने के चलते शरीर पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है।
 

यदि आप अचानक शराब पीना बंद कर दें तो क्या होगा?

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर शराब पीने वाला व्यक्ति अचानक शराब पीना बंद कर (stop drinking suddenly) दे तो वह डिप्रेशन में जा सकता है। इसके अलावा अगर आप अचानक शराब छोड़ देते हैं तो आपको थकान, चिंता, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, पसीना आना, नींद न आना, भावुक होना, रक्तचाप बढ़ना, सिरदर्द, भूख न लगना, दिल की धड़कन बढ़ना और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता जैसी समस्याएं हो सकती हैं। पा सकते हैं।

तलब लगने पर होगी बेचैनी:

जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप धीरे-धीरे शराब छोड़ने की बजाय एक ही झटके में दूरी बनाने से आपको उसकी बहुत ज्यादा तलब लग सकती है। जिससे आपको बेचैनी भी होगी। अचानक शराब छोड़ने के चलते व्यवहार में भी बदलाव हो सकता है। अचानक शराब छोड़ने वाला व्यक्ति व्यवहार में चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो सकता है। इससे आपको सेहत पर भी विपरीत असर पड़ सकता है। कोशिश करें कि शराब को धीरे-धीरे एक प्रक्रिया के तहत ही छोड़ें (Quit alcohol gradually as a process)


डॉक्टर की सलाह लें:

शराब छोड़ने का फैसला वाकई सराहनीय है, लेकिन बेहतर होगा कि आप इस पूरी प्रक्रिया में अपने डॉक्टर का सहयोग लें। क्योंकि शराब छोड़ने से आपकी सेहत पर बुरा असर (bad effects of alcohol on health) पड़ सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह से आप इस स्थिति से बेहतर तरीके से निपट पाएंगे और इससे होने वाली किसी भी शारीरिक समस्या के प्रति सचेत रहेंगे।
 

इच्छाशक्ति बहुत जरूरी:

और आपको बता दें कि यदि आपने शराब छोड़ने का दृढ़ निर्णय ले लिया है तो आपको अपने फैसले पर कायम रहना होगा। इसके लिए दृढ़ इच्छाशक्ति और खुद पर बहुत अधिक नियंत्रण की आवश्यकता होगी। हो सकता है कि शराब छोड़ने के बाद कई लोग आपको ड्रिंक ऑफर करेंगे, ऐसे में अगर आप खुद पर नियंत्रण रखेंगे तो आपको शराब की लत (alcohol addiction) से छुटकारा मिल जाएगा। शराब छोड़ने की पूरी प्रक्रिया के दौरान आपको मानसिक रूप से मजबूत रहना होगा।