News hindi tv

Alcohol Fact : 1 बार पीने के बाद कितने समय तक शरीर में रहती है शराब, ऐसे करें पता

Alcohol Fact : आपको बता दें कि आज के युवाओं में शराब का सेवन जीवन का एक हिस्सा बन गया है। यह तो हम सब जानते हैं कि शराब एक नशीला पदार्थ (Alcohol is an intoxicating substance) हैं। और ये हमारे शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं। अगर आप भी शराब का रोजाना सेवन करते हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक बार शराब का सेवन करने के बाद शराब हमारे शरीर में कितने समय के लिए रहती हैं। और इस बात की जानकारी पीने वालों को भी नहीं हैं। 
 | 
Alcohol Fact : 1 बार पीने के बाद कितने समय तक शरीर में रहती है शराब, ऐसे करें पता 

NEWS HINDI TV, DELHI: जब भी कोई शराब पीता है तो शराब शरीर में प्रवेश करते ही व्यक्ति के व्यवहार में बदलाव आने लगता है। जैसे-जैसे शराब की मात्रा बढ़ती है, आवाज बदलने लगती है और कुछ समय बाद चलने में भी दिक्कत होने लगती है। फिर जब धीरे-धीरे शराब का नशा उतरता है तो स्थिति सामान्य हो जाती है। लेकिन, शराब का असर कुछ घंटों तक (sharaab ka asar kuch ghanton tak rahata hai) रहता है। ऐसे में सवाल यह है कि शराब पीने के बाद शराब आपके शरीर में कितनी देर तक रहती है और कितनी देर तक अपना असर दिखाती है। 5, 7, 10 या कितने घंटों के बाद शराब शरीर में मौजूद रहती है? तो आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब...


शरीर में कैसे कैसे असर दिखाती है शराब?


शराब शरीर में कितनी देर तक रहती है, इसकी जानकारी लेने से पहले आपको बताते हैं कि आखिर शराब शरीर में जाकर क्या-क्या करती है और किस तरह असर दिखाती है। दरअसल, जब शराब पीते हैं तो शराब शरीर में जाने के 30 सेकेंड बाद ब्लड स्ट्रीम में मिल जाती है और इसके बाद शरीर में ट्रेवल करती है। इसके बाद ये पेट में जाती है और कुछ देर में पसीने और सांस के माध्यम से बाहर आ जाती है। हालांकि, कुछ मात्रा पेट में रह जाती है। इसके बाद 90 फीसदी मात्रा लिवर, आंतों में जाती है और फिर इसके पचने का काम शुरु हो जाता है।

 
कितनी देर बॉडी में रहती है शराब?

अब बात करते हैं कि आखिर शराब कितने समय तक (sharaab sarir me kitne samay tak rahti hai) बॉडी में रहती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, शराब पीने के बाद एल्कोहॉल की मात्रा 72 घंटे तक भी शरीर में रहती है। इसके अलावा ये शराब की मात्रा, शराब की क्वालिटी, शराब के पीने का तरीका आदि पर निर्भर करता है कि शराब कब तक आपके शरीर में रहेगी। वहीं, जिस तरह से आप टेस्ट करवा रहे हैं, उसका तरीका भी शराब की अलग अलग उपलब्धता बताता है। 

बता दें कि अगर ब्लड टेस्ट के जरिए एल्कोहॉल चेक किया जाए तो करीब 6 घंटे तक ही शरीर में शराब की मात्रा दिखाई देगी। इसके अलावा अगर सांस का टेस्ट करवाएंगे तो 12 से 24 घंटे तक शराब की मात्रा दिखाई देगी। इसके अलावा यूरिन टेस्ट में 72 घंटे तक शराब की मात्रा नजर आती है। इसके अलावा लार के टेस्ट से पता करें तो 12 से 24 घंटे तक शरीर में शराब की मात्रा के बारे में पता चलता है। ऐसे में टेस्ट के अलग अलग तरीके बॉडी में शराब की उपलब्धता को बताते हैं।