News hindi tv

Alcohol : इस राज्य की लड़कियां पीती हैं सबसे ज्यादा शराब

Fact About Alcohol: शराब पीना सेहत के लिए कितना हानिकारक है, ये जानने के बावजूद लोग इसे पीने से परहेज नहीं करते। जहां पहले के जमाने में सिर्फ पुरुष ही शराब का सेवन करते थे, वहीं अब महिलाएं भी इसका सेवन करने लगी हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है उन राज्यों के बारे में जहां की लड़कियां पीती हैं सबसे ज्यादा शराब....

 | 
Alcohol : इस राज्य की लड़कियां पीती हैं सबसे ज्यादा शराब

NEWS HINDI TV, DELHI: शराब के शौकीन लोग हर जगह हैं। बहुत से लोग इसे रोज पीते हैं और उन्हें इसकी लत होती है तो बहुत से लोग शौकिया कभी-कभी अपने दोस्तों-यारों के साथ एक दो पैग पी लेते हैं। बहुत ज्यादा और रोज पीने वालों के लिए शराब (disadvantages of alcohol) हानिकारक होती है। जहां तक शराब पीने वालों की संख्या की बात है तो देश में बहुत बड़ी संख्या में शराब के शौकीन (wine lover) हैं। इनमें भी शहरों की बजाय गांव में रहने वाले लोगों में शराब के अधिक शौकीन हैं। अपने इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि देश में लगभग कितने लोग शराब पीते हैं-


 

 

 

देश में शराब पीने वालों की संख्या


नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के अनुसार भर में 18 प्रतिशत पुरुष शराब पीते हैं। इनमें से 16।5 प्रतिशत जहां शहरी इलाकों से हैं वहीं 19।9 प्रतिशत ग्रामीण इलाकों के लोग हैं। जाहिर है कि शहरों की तुलना में गांवों में शराब पीने वालों की संख्या (number of alcohol drinkers) ज्यादा है। शराब पीने वाले शौकीनों की संख्या 15 साल से ऊपर की उम्र को आधार बनाकर मानी गई है।


महिलाएं भी पीती हैं शराब-


जहां तक महिलाओं की बात है तो 15 साल से ऊपर उम्र की महिलाओं में देशभर में कुल 1।3 प्रतिशत महिलाएं ही शराब का सेवन करती हैं। इसमें आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि शहरी इलाकों में जहां 0।6 प्रतिशत महिलाएं शराब पीती हैं वहीं ग्रामीण इलाकों की 1।6 प्रतिशत महिलाएं शराब पीती हैं।

इन राज्यों में अधिक लोग पीते हैं शराब-


पुरुषों के शराब पीने के मामले (drinking issues) में सबसे ऊपर अरुणांचल प्रदेश (52।6 प्रतिशत), तेलंगाना (43 प्रतिशत), सिक्किम (39।9 प्रतिशत) शीर्ष राज्य हैं। इसके अलावा महिलाओं के मामले में भी अरूणांचल प्रदेश ही शीर्ष पर है। यहां 24 प्रतिशत महिलाएं शराब पीती हैं। इसके बाद सिक्किम, असम और तेलंगाना का नंबर आता है।