News hindi tv

Alcohol : 1 पेग में होती है कितनी शराब, पीने वालों को भी नहीं हैं इसकी जानकारी

How Much Alcohol Is Safe For Health : दूनिया भर में शराब पीने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। अगर आप भी शराब का सेवन करते हैं। तो क्या आप यह जानते हैं कि आखिर एक पेग कितनी शराब होती हैं। अगर नहीं जानते तो आज हम आपको अपनी इस खबर के माध्यम से इससे जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। पीने वाले जरूर जान लें ये बात...
 | 
Alcohol : 1 पेग में होती है कितनी शराब, पीने वालों को भी नहीं हैं इसकी जानकारी

NEWS HINDI TV, DELHI: बहुत से लोग ऐसे हैं जो शराब पीते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो रोज शाम को सूरज ढलते ही पैग पीना शुरू कर देते हैं, वहीं कुछ लोग कभी-कभी पार्टी में या दोस्तों के साथ ड्रिंक करते हैं। शराब के शौकीन लोगों को शराब का कितना सेवन करना चाहिए, ये ऐसी बात है जिसके बारे में लोगों को जानना जरूरी है। क्योंकि अधिक शराब सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि एक व्यक्ति के लिए कितनी मात्रा में शराब पीना उचित है-

इतनी पीने से सेहत पर नहीं होगा बुरा असर


शराब की बोतल खुलते ही पूरी रात पीके झूमने की आदत शराब के शौकीनों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। जरूरी है कि समझदारी से अपनी लिमिट तय की जाए। शराब की लिमिट पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग है। एक पुरुष के लिए जहां दो ड्रिंक यानी पेग काफी है वहीं महिला के लिए एक पेग की लिमिट रखी गई है।
 

एक पेग में होती है कितनी शराब (How much alcohol is in one peg?)

जहां तक एक पेग में शराब की मात्रा का सवाल है तो लगभग 14 ग्राम शराब की मात्रा होती है। हालांकि अलग-अलग अल्कोहल की मात्रा वाली शराब के पेग में अंतर होता है। कोई शराब ऐसी होती है जिसमें 50 प्रतिशत तक अल्कोहल है तो किसी में 35 प्रतिशत होता है। ऐसे में पेग बनाते समय शराब की मात्रा का ध्यान रखें और लिमिट में पिएं।

ज्यादा शराब से सेहत खराब:

ज्यादा शराब पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इससे न सिर्फ सेहत पर बुरा असर पड़ता है बल्कि सामाजिक तौर पर भी सम्मानित दृष्टि से नहीं देखते। घरों में लड़ाई झगड़े और रोड एक्सीडेंट जैसी घटनाएं भी ज्यादा शराब पीने की वजह से होती रहती हैं। इसलिए जरूरी है कि शराब के शौकीन इसे लिमिट में पिएं।