News hindi tv

Liquor : 1 दिन में पीनी चाहिए सिर्फ इतनी शराब, पीने वाले जान लें ये जरूरी बात

Liquor Wine : दरअसल, हाल ही में शराब के दिवानों के लिए एक बड़ी खबर समाने आई हैं। यह तो हम सब जानते हैं। खुशी और गम दोनों मौकों पर ही शराब का सेवन किया जाता हैं। लेकिन एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि एक व्यक्ति को एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए। 90 प्रतिशत लोगों को नहीं हैं इसकी जानकारी...
 | 
Liquor : 1 दिन में पीनी चाहिए सिर्फ इतनी शराब, पीने वाले जान लें ये जरूरी बात

NEWS HINDI TV, DELHI: शराब का चलन सिर्फ आधुनिक दुनिया में ही नहीं बल्कि राजा-महाराजाओं के समय से ही चला आ रहा है। आज के परिवेश में भी इसका सेवन करने वाले लोगों की तादाद काफी तेजी से बढ़ रही है। लेकिन एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि एक व्यक्ति को दिन भर में कितनी शराब पीनी चाहिए। आइए जानते हैं हर दिन कितनी शराब पीनी चाहिए और क्या कहती है ये रिपोर्ट...

WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस साल एक रिपोर्ट जारी की थी। जिसमें खुलासा हुआ था कि एक व्यक्ति को दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए। WHO की उस रिपोर्ट के अनुसार जरा सी भी शराब आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। थोड़ी सी भी अल्कोहल युक्त ड्रिंक्स का सेवन करना व्यक्ति की सेहत के लिए खतरनाक है। लोगों को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की ओर से किए गए अंकलन में चौकाने वाले खुलासा हुआ है। जिसके अनुसार जो लोग ये सोचते हैं एक या दो पैग से कुछ नहीं होगा उन्हें सावधान हो जाने की जरूरत है। शराब का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

क्या कहती है रिपोर्ट:

रिपोर्ट के अनुसार शराब पीने से कैंसर, लिवर फेलियर जैसे समस्याएं आपको हो सकती हैं। रिपोर्ट में तो ये भी कहा गया है कि अल्कोहल की पहली ही बूंद से आपके स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक शराब में मिलाए जाने वाला अल्कोहल एक प्रकार का जहरीला टॉक्सिक है। जोकि शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचाता है।

वर्षों पूर्व इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने अल्कोहल को ग्रुप 1 कार्सिनोजेन में शामिल कर लिया था। इस खतरनाक ग्रुप में एस्बेस्टस, रेडिएशन और तंबाकू भी शामिल हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार अभी ऐसी कोई भी स्टडी नहीं हुई है जिसमें ये पता चला हो कि हृदय रोगों और टाइप 2 मधुमेह पर शराब पीने से फायदा होता है।

क्या है महिला और पुरुष की शराब पीने की लिमिट ?

वैसे तो शराब पीना महिला और पुरुष दोनों की सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन कुछ लोग पार्टी के दौरान अल्कोहल का सेवन करना पसंद करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की लिमिट ज्यादा होती है और वह उनसे ज्यादा शराब का सेवन कर सकती हैं. लेकिन महिलाओं को एक दिन में 60 से लेकर 90 एमएल से ज्यादा शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह उनकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे फर्टिलिटी की समस्या हो सकती है, मोटापा बढ़ सकता है, साथ ही स्किन से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं. एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वह एक सप्ताह में 14 यूनिट से ज्यादा शराब न पिएं.