News hindi tv

Alcohol Side Effect : शराब के सेवन से होते है ये नुकसान, 90 प्रतिशत लोगों को नहीं हैं जानकारी

Side Effects of Alchohol: किसी भी स्पेशल ओकेजन जैसे न्यू ईयर पार्टी, बर्थडे, शादी-ब्याह आदि को सेलिब्रेट करने के लिए एल्कोहल का सेवन अधिकतर लोग करते हैं। लेकिन, कुछ लोग एक भी दिन बिना शराब पिए नहीं रह पाते हैं। ऐसे लोगों में शराब पीने की बुरी लत लग जाती है। बेशक, आप ओकेजनली ड्रिंक करें या हर दिन, शरीर को किसी ना किसी रूप से एल्कोहल नुकसान पहुंचाता (Side Effects of Alchohol) ही है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से शराब के कुछ दुष्प्रभाव के बारे में बताने जा रहे है। 

 | 
Alcohol Side Effect : शराब के सेवन से होते है ये नुकसान, 90 प्रतिशत लोगों को नहीं हैं जानकारी

NEWS HINDI TV, DELHI: स्वास्थ्य के लिए शराब बेहद हानिकारक है. दिल और लिवर पर एल्कोहल का बुरा असर (bad effects of alcohol) पड़ता है. धीरे-धीरे शराब पीने से शरीर के हर अंग पर असर पड़ता है. इससे पूरा शरीर प्रभावित होता है. ज्यादा शराब पीने से शरीर में डिहाइड्रेट की समस्या होने लगती है. शराब के नुकसान लोगों को पता होते हुए भी इसकी लत छोड़ना आसान नहीं होता है. हालांकि कुछ घरेलू उपाय आपको अल्कोहल का नशा छोड़ने में मदद कर सकते हैं. जानिए शराब के नुकसान (disadvantages of alcohol) और शराब की लत (alcohol addiction) कैसे छुडाएं. 

High Court ने बेनामी संपत्ति को लेकर सुनाया फैसला,जानिए कया होती है बेनामी प्रोपर्टी

शराब के नुकसान (Side Effects Of Alcohol)


मानसिक बीमारियों का खतरा बढ़ता है
शराब से तंत्रिका तंत्र प्रभावित होता है
शराब पीने से लिवर डैमेज होता है
शराब पीने से डिहाइड्रेशन और पेट की बीमारियां होती हैं
ज्यादा एक्लकोहल से हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ता है
शराब की लत कैंसर की भी वजह बन सकती है
शराब पीने से लिवर सिरोसिस की समस्या हो सकती है


 

CIBIL Score : बैंक से खराब सिबिल स्कोर और बिना इनकम प्रूफ के भी ले सकते हैं ये लोन, जानिए कैसे


शराब की लत कैसे छुड़ाएं


1- किशमिश- शराब की लत छुड़ाने के लिए आप किशमिश का इस्तेमाल करें. अगर आपको शराब पीने का मन करे तो आप उस वक्त किशमिश खा सकते हैं. 4-5  किशमिश खाने से शराब पीने की चाहत कम होगी और आपको लत छुड़ाने में मदद मिलेगी.

2- खजूर- शराब पीने की लत छुड़ाने के लिए आप खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. शराब छोड़ने की लत के लिए खजूर का पानी पीने की सलाह दी जाती है. इसके लिए खजूर को कद्दूकस कर लें और इसे पानी में मिक्स कर लें. इस पानी को दिन में 2-3 बार पिएं. 

3- गाजर का जूस- शराब छोड़ने के लिए गाजर का जूस पीने की सलाह दी जाती है. इससे शराब की लत छोड़ने में मदद मिलती है. आप सेब का जूस भी पी सकते हैं. दिन में 2-3 बार एप्पल जूस पीने से शराब की लत छोड़ने में मदद मिलेगी. 


4- तुलसी के पत्ते- तुलसी एक आयुर्वेदित औषधि है. शराब की लत छोड़ने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें. इससे शराब पीने तीव्र इच्छा कम होती है. तुलसी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. जिससे बॉडी डिटॉक्स भी होती है. 


5- अश्वगंधा- शराब की लत छुड़ाने के लिए अश्वगंधा का भी इस्तेमाल किया जाता है. रोजाना दूध में एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर सेवन करने से शराब पीने की आदत से छुटकारा पाया जा सकता है.