News hindi tv

Alcohol side Effects : क्या शराब से महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले होता है ज्यादा नुकसान, रिसर्च में हुआ खुलासा

Side Effects of Alcohol : आज के समय में पुरूष ही नहीं महिलाएं भी बेहद अधिक मात्रा में शराब का सेवन करती हैं। वैंसे तो शराब पीना हर किसी के लिए हानिकारक होता हैं। लेकिन क्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को शराब के सेवन से ज्यादा नुकसान होता हैं। हाल ही में इसको लेकर रिसर्च में बड़ा खुलासा हुआ हैं। सेवन करने वाले पुरूष और महिलाएं जान लें ये जरूरी बात...
 | 
Alcohol side Effects : क्या शराब से महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले होता है ज्यादा नुकसान, रिसर्च में हुआ खुलासा

NEWS HINDI TV, DELHI: ये जानते हुए भी कि शराब का सेवन (alcohol consumption) सेहत के लिए हानिकारक होता है फिर भी लोग हर रोज इसका सेवन करते है। शराब पीना किसी के लिए भी फायदेमंद नहीं हो सकता है चाहे वह आदमी हो या फिर औरत। लेकिन हालिया रिसर्च में औरतों के शराब पीने को लेकर अजीबोगरीब खुलासा हुआ है. इस रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि लिंग के आधार पर भी शराब का असर पड़ता है.

शराब पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होती है. 'नेशनल सेंटर ऑफ डिजिज कंट्रोल' (NCDC) ने भी इस बात की पुष्टि की है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में शराब पीने से काफी ज्यादा खतरनाक असर पड़ता है. ये महिलाओं के शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है। 

बायोलॉजिकल  डिफरेंसेस:

एक रिपोर्ट के अनुसार शराब का खतरनाक असर (dangerous effects of alcohol) महिलाओं पर ज्यादा पड़ता है. इसके पीछे का कारण यह है कि महिलाओं में आमतौर पर पुरुषों की तुलना में शरीर में फैट काफी ज्यादा होता है. वहीं पानी की मात्रा कम होती है. चूंकि अल्कोहल पानी में आराम से घुल जाता है और इसे पतला करने के लिए महिलाओं के शरीर में पानी की मात्रा कम होती है. पुरुषों के मुकाबले शरीर का वजन जल्दी बढ़ जाता है. ब्लड में अल्कोहल की मात्रा अधिक बढ़ जाती है. इसलिए औरतों को ज्यादा अल्कोहल नहीं पीना चाहिए. क्योंकि महिलाओं को ड्रिंक करते ही तुरंत नशा होने लगता है. 

एंजाइमेटिक कारण:

बता दें कि महिलाओं को अल्कोहल पचाने में काफी ज्यादा दिक्कत होती है. महिलाओं में शराब धीरे-धीरे पचती (Alcohol is digested slowly in women) है. जिसके कारण शराब उनके सिस्टम में काफी लंबे वक्त तक रहता है. जिसके कारण वह पेट पर गंभीर असर डालता है. 

लिवर खराब होने अधिक खतरा:

महिला हो या पुरूष, लगातार शराब पीने से लीवर खराब (liver damage) हो सकता है लेकिन पुरुषों की तुलना में महिला का लिवर ज्यादा सेंसिटिव होता है. महिलाओं में अल्कोहलिक लिवर की बीमारी अधिक तेजी से फैलती है. यह ज्यादा शराब पीने से होता है.  यह महिलाओं को सिरोसिस और शराब से होने वाली खतरनाक नुकसान के कारण होता है. 

मासिक धर्म चक्र के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव महिलाओं की शराब के प्रति प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकता है. महिलाओं को अपने मासिक धर्म चक्र के कुछ चरणों के दौरान बढ़ी हुई संवेदनशीलता और बढ़ी हुई हानि का अनुभव हो सकता है. महिलाओं के लिए शराब की खपत को नियंत्रित करने के लिए इन हार्मोनल प्रभावों को समझना महत्वपूर्ण है.

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा:

Breastcancer.org के शोध के मुताबिक, शराब के सेवन और स्तन कैंसर के बढ़ते खतरे (Increasing risk of breast cancer) के बीच संबंध का सुझाव देता है. जो महिलाएं कम मात्रा में शराब का सेवन करती हैं .उनमें स्तन कैंसर होने की संभावना अधिक हो सकती है. यह जोखिम एक चिंताजनक पहलू है जो शराब से संबंधित स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में महिलाओं के बीच जागरूकता की आवश्यकता पर जोर देता है.

मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा असर:

शराब के ज्यादा सेवन से महिलाएं मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं (mental health problems) से जुझती है, जिनमें कि अवसाद और चिंता भी शामिल होते हैं. मानसिक स्वास्थ्य और शराब के सेवन की परस्पर जुड़ी प्रकृति दोनों पहलुओं को व्यापक रूप से संबोधित करने के महत्व पर प्रकाश डालती है.