News hindi tv

Alcohol With Cold Drink : शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीना हो सकता हैं जानलेवा, आज से ही कर लें परहेज

Do Not Mix Cold Drink With Alcohol : दरअसल, जब भी लोग शराब पीने के लिए बैठते हैं तो वो स्वाद के चक्कर में शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीना पसंद करते हैं। इसी को लेकर आज हम यहाँ जानेंगे की कोल्ड्र ड्रिंक के साथ बिना पानी मिलाए विशुद्ध शराब पीने से सेहत को कई नुकसान हो सकते है। पीने वाले जरूर जान लें...
 | 
Alcohol With Cold Drink : शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीना हो सकता हैं जानलेवा, आज से ही कर लें परहेज

NEWS HINDI TV, DELHI: शराब की शौकीनों के लिए यह खबर बड़े काम की है, कई लोग शराब का सेवन तो करते हैं लेकिन उन्हें इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारियां नहीं होती है। शराब पीने का शौक तो अलग बात है कई लोग इसमें तरह-तरह के स्वाद ढूंढते हैं। इसके लिए कोई इसमें बिना कुछ मिलाए ही शराब का पेग गले से उतार लेता है तो कोई इसमें कोल्ड ड्र्रिंक मिलाकर इसे पीता है। इस तरह से शराब पीने की आदत (habit of drinking alcohol) सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए आपको ये जानना जरूरी है कि कोल्ड्र ड्रिंक के साथ बिना पानी मिलाए विशुद्ध शराब पीने से सेहत को क्या नुकसान होता है।

शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से असर:


कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने से भले आपको अलग स्वाद और जल्दी नशे का अहसास (feeling drunk quickly) होने लगता है। लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इस तरह से शराब पीने की वजह से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है जिसकी वजह से व्यक्ति को डिहाइड्रेशन की समस्या (dehydration problem) हो सकती है।


शराब को कोल्ड्र ड्रिंक में मिलाकर पीने से कई बार ऐसा भी होता है कि पीने वालों को पैग बनाते समय शराब की मात्रा का अंदाजा (estimation of alcohol content) नहीं हो पता है। जिसकी वजह से सामान्य से ज्यादा शराब का पैग बन जाता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा होता है साथ ही पीने वाले व्यक्ति पर बेहोशी भी छा सकती है।


कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने से शुगर लेवल बढ़ने का भी खतरा होता है। बहुत से लोग बिना पानी मिलाए या कहें कि एकदम नीट शराब पीना पसंद करते हैं। इससे शरीर के अंगों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि पानी मिलाकर ही शराब का सेवन (alcohol abuse) करें और वो भी कम मात्रा में।

सेहत की चिंता जरूरी है-

शराब पीने वाले महफिल जमने के बाद सेहत की चिंता (Health concerns after gathering) छोड़कर आखिरी जाम तक बस पीते ही जाते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि अपनी इस आदत पर को कंट्रोल किया जाए। वैसे शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक ही है। लेकिन अगर आप दो चार महीने में एक बार वो भी शौकिया और बेहद कम मात्रा में पीते हैं तो इससे आपकी सेहत खराब नहीं होगी। हां अगर आपको पहले से कोई सेहत संबंधी समस्या है तो शराब से पूरी तरह दूरी बना लें।