News hindi tv

Liquor : 1 दिन में पीनी चाहिए इतनी शराब, पीने वाले जरूर जान लें

Liquor Wine : अगर आप भी शराब के शौकीन हैं। तो आपको बात दें कि शराब पीने की भी एक लिमिट होती हैं। दरअसल, आज हम आपको बताने वाले हैं कि एक दिन में आपको कितनी शराब का सेवन करना चाहिए। या एक दिन कितनी शराब का सेवन आपके शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होता हैं। हाल ही में इसको लेकर रिसर्च में बड़ा खुलासा हुआ हैं। शराब के दिवाने जरूर जान लें...
 | 
Liquor : 1 दिन में पीनी चाहिए इतनी शराब, पीने वाले जरूर जान लें

NEWS HINDI TV, DELHI: शराब पीने का चलन सिर्फ आधुनिक दुनिया में ही नहीं बल्कि राजा-महाराजाओं के जमाने से चला आ रहा है। आज के परिवेश में भी इसका सेवन करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। लेकिन एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि एक व्यक्ति को एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए। आइए जानते हैं हर दिन कितनी शराब (Alcohol) पीनी चाहिए और क्या कहती है ये रिपोर्ट...

डब्ल्यूएचओ यानि वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने इसी वर्ष एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें खुलासा हुआ था कि एक व्यक्ति को दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए। WHO की उस रिपोर्ट के अनुसार जरा सी भी शराब आपकी सेहत के लिए खतरनाक (Alcohol is dangerous for your health) हो सकती है। थोड़ी सी भी अल्कोहल युक्त ड्रिंक्स का सेवन करना व्यक्ति की सेहत के लिए खतरनाक है। लोगों को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की ओर से किए गए अंकलन में चौकाने वाले खुलासा हुआ है। जिसके अनुसार जो लोग ये सोचते हैं एक या दो पैग से कुछ नहीं होगा उन्हें सावधान हो जाने की जरूरत है। शराब का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

क्या कहती है रिपोर्ट

रिपोर्ट के अनुसार शराब पीने से कैंसर, लिवर फेलियर जैसे समस्याएं आपको हो सकती हैं। रिपोर्ट में तो ये भी कहा गया है कि अल्कोहल की पहली ही बूंद से आपके स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक शराब में मिलाए जाने वाला अल्कोहल एक प्रकार का जहरीला टॉक्सिक है। जोकि शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचाता है।

वर्षों पूर्व इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने अल्कोहल को ग्रुप 1 कार्सिनोजेन में शामिल कर लिया था। इस खतरनाक ग्रुप में एस्बेस्टस, रेडिएशन और तंबाकू भी शामिल हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार अभी ऐसी कोई भी स्टडी नहीं हुई है जिसमें ये पता चला हो कि हृदय रोगों और टाइप 2 मधुमेह पर शराब पीने से फायदा होता है।

क्या है महिला और पुरुष की शराब पीने की लिमिट ?

वैसे तो शराब पीना महिला और पुरुष दोनों की सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन कुछ लोग पार्टी के दौरान अल्कोहल का सेवन करना पसंद करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की लिमिट ज्यादा होती है और वह उनसे ज्यादा शराब का सेवन कर सकती हैं. लेकिन महिलाओं को एक दिन में 60 से लेकर 90 एमएल से ज्यादा शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह उनकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे फर्टिलिटी की समस्या हो सकती है, मोटापा बढ़ सकता है, साथ ही स्किन से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं. एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वह एक सप्ताह में 14 यूनिट से ज्यादा शराब न पिएं.