News hindi tv

Bank Holidays April : अप्रैल में इतने द‍िन बंद रहेंगे बैंक, क‍िस राज्‍य में कब-कब रहेगी छुट्टी, यहां चेक करें पूरी ल‍िस्‍ट

Bank Holidays 2024: आगामी 1 अप्रैल, 2024 से नए व‍ित्त वर्ष की शुरुआत होने जा रही है. इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से अप्रैल माह में होने वाली बैंकों की छुट्टि‍यों को लेकर कैलेंडर जारी कर द‍िया गया है.अप्रैल के महीने में 14 दिन के लिए बैंक बंद (bank closed) रहने वाला है। आइए नीचे खबर में जानते हैं किस किस दिन रहेगी बैंकों की छुटि्टयां- 

 | 
Bank Holidays April : अप्रैल में इतने द‍िन बंद रहेंगे बैंक, क‍िस राज्‍य में कब-कब रहेगी छुट्टी, यहां चेक करें पूरी ल‍िस्‍ट  

NEWS HINDI TV, DELHI : बैंक एक महत्वपूर्ण वित्तीय संस्थानों में से एक है। ऐसे में अगर बैंकों में लंबे वक्त तक छुट्टी होती है तो ऐसे में कई बार लोगों के जरूरी काम अटक जाते हैं। मार्च का महीना खत्म होने वाला है और अब अप्रैल की शुरुआत हो जाएगी। नए वित्त वर्ष (financial year) के पहले महीने में 30 दिनों में से 14 दिन बैंकों में अवकाश रहने वाला है। रिजर्व बैंक कर दी है। 


अलग-अलग राज्यों में कुल 14 दिन बैंक रहेंगे बंद


भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा जारी किए गए हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक अप्रैल 2024 में बैंक कुल 14 दिन बंद रहेंगे। ध्यान देने वाली बात ये है कि हॉलिडे (Bank Holiday) लिस्ट को अलग-अलग राज्यों में पड़ने वाले त्योहार और जयंती के अनुसार तैयार किया जाता है। अगर आपको अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम निपटाना है तो यहां बैंक हॉलिडे की लिस्ट को जरूर चेक कर लें।

अप्रैल 2024 में इन दिनों बैंकों में रहेगा अवकाश-

1 अप्रैल 2024- सालाना क्लोजिंग के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा।
5 अप्रैल 2024- बाबू जगजीवन राम जन्मदिन और जूमत जुमातुल विदा के कारण तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बैंकों में अवकाश रहने वाला है।
7 अप्रैल 2024- रविवार के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा।

9 अप्रैल 2024- गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर और पहले नवरात्रि के कारण बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंकों में अवकाश रहेगा।
10 अप्रैल 2024- ईद के कारण कोच्चि, केरल में बैंकों में अवकाश रहेगा।
11 अप्रैल 2024- ईद के कारण चंडीगढ़, गंगटोक, कोच्चि को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।
13 अप्रैल 2024- दूसरे शनिवार के कारण पूरे में बैंकों में अवकाश रहेगा।
14 अप्रैल 2024- रविवार के कारण बैंकों में अवकाश रहने वाला है।

15 अप्रैल 2024- बोहाग बिहू और हिमाचल दिवस के कारण गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहने वाले हैं।
17 अप्रैल 2024- रामनवमी के कारण पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे।
20 अप्रैल 2024- गरिया पूजा के चलते अगरतला में बैंकों में अवकाश रहेगा।
21 अप्रैल 2024- रविवार की वजह से पूरे बैंक बंद रहेंगे।
27 अप्रैल 2024- चौथे शनिवार के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा।
28 अप्रैल 2024- रविवार के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी।


बैंकों में छुट्टी होने पर इस तरह निपटाएं काम-


बैंकों में लंबे वक्त तक छुट्टी होने की स्थिति में ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब तकनीक ने बहुत सी चीजों को आसान कर दिया है। आप घर बैठे एक खाते से दूसरे खाते में पैसों को नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिए ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई के जरिए भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। वहीं कैश निकालने के लिए आप एटीएम (ATM) का इस्तेमाल कर सकते हैं।