News hindi tv

Beautiful cities in india : कभी घूमें हैं आप भारत के इन 5 खूबसूरत शहरों में

Tourist Places : भारत अपनी अविश्वसनीय संस्कृति, स्वादिष्ट व्यंजनों, प्राकृतिक सुंदरता और विरासत स्थलों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। भारत में ऐसे बहुत से टूरीस्ट प्लेस है जहां आपको अपने जीवन में एक बार जरूर जाना चाहिए। भारत देश रोमांच और संस्कृति से भरा पड़ा है। भारत देश में बहुत ज्यादा ऐतिहासिक जगह होने के कारण लोग विदेशों से भी इसे देखने आते हैं। आज हम आपको 5 सबसे खूबसूरत टूरीस्ट प्लेस के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए खबर में जानते है देश के सबसे खूबसूरत 5 शहरों के बारे में विस्तार से।
 | 
Beautiful cities in india : कभी घूमें हैं आप भारत के इन 5 खूबसूरत शहरों में

NEWS HINDI TV, DELHI:  भारत (India) विविध संस्कृतियों, कई भाषाओं और विभिन्न व्यंजनों वाला देश है. भारत की यात्रा आगरा और दिल्ली के शहरों में जाए बिना अधूरी है.लेकिन वे अकेले शहर नहीं हैं जो आपको रोमांच और संस्कृतियां प्रदान करते हैं. यहां देखने के लिए बहुत कुछ है. आइए जानें कौन से वो 5 शहर जिन्हें आपको जरूर देखना (Tourist Places) चाहिए.

 

 

5 खूबसूरत शहर जहां आपके एक बार जरूर घूमने का प्लान बनाना चाहिए


मुंबई


मुंबई शहर भारत की फाइनेंशियल कैपिटल है. ये उस शहर के रूप में जाना जाता है जो कभी नहीं सोता है. ये एक तटीय शहर है. यहां आप खूबसूरत समुद्र तट का लुत्फ उठा सकते हैं. मुंबई का प्रसिद्ध नाश्ता वड़ा पाव है. मुंबई में फिल्म सिटी की घूमने जाएं जिसे बॉलीवुड के नाम से भी जाना जाता है. आपको यहां के आसपास की लोकल ट्रेनों से यात्रा का भी अनुभव करना चाहिए.


दिल्ली और आगरा


दिल्ली भारत की राजधानी है. यहां संसद और देश के सबसे महत्वपूर्ण गवर्नमेंट हाउस है. नई दिल्ली में राजपथ पर इंडिया गेट, कुतुब मीनार, लाल किला और जामा मस्जिद नामक विशाल मस्जिद देखने के लिए जाएं. समृद्ध मुगल काल के अवशेष पूरे शहर में पाए जा सकते हैं. चांदनी चौक के चहल-पहल भरे बाजार में खरीदारी करें और खाने का आनंद ले. दुनिया के शानदार अजूबे – ताजमहल के लिए आगरा की एक दिन की यात्रा करें. अगर आपके पास कुछ और समय है, तो आपको फतेहपुर सीकरी जरूर जाना चाहिए, जो आगरा के पास है.

जयपुर


जयपुर भारत का एक ऐसा शहर है जहां महलों और समृद्ध भारतीय विरासत को देखा जा सकता है. इसकी खूबसूरत गुलाबी इमारतों और इसकी मिट्टी और गुलाबी चट्टानों के रंग के कारण इसे गुलाबी शहर भी कहा जाता है. जब आप महल, बगीचे और आंगन से गुजरते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप एक शाही परिवार में पैदा हुए थे. हवा महल जो खूबसूरत लाल और गुलाबी बलुआ पत्थर से बनाया गया है, जब आप जयपुर में हों तो यहां जरूर जाना चाहिए.

शिमला


शिमला सबसे खूबसूरत आकर्षक शहर है. ये शहर भारतीय हिमालय की तलहटी में है. इसका मतलब है कि शहर के चारों ओर बहुत सारे ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा के स्थान हैं. आप यहां एक और जगह मनाली भी जा सकते हैं. शिमला लुढ़कती पहाड़ियों और बर्फ से ढके जंगलों से घिरी हुई है जो शहर को भव्य बनाती है. माल रोड पर कई रेस्तरां हैं जो चाय के गर्म कप की चुस्की लेते हुए सुंदर हिमालय के मनोरम दृश्यों का आनंद लेने के लिए आकर्षण और अच्छा स्थान प्रदान करते हैं.


लखनऊ


रूमी दरवाजा- मुगल काल का एक विशाल प्रवेश द्वार, 18 वीं शताब्दी का बड़ा इमामबाड़ा और छोटा इमामबाड़ा और भूल भुलैया  इन्हें आपको जरूर देखने जाना चाहिए. विक्टोरियन हुसैनाबाद क्लॉक टॉवर ऐतिहासिक समय से वास्तुकला का एक अच्छा उदाहरण है. मुगल काल की पुरानी वास्तुकला और कहानियों के अलावा, यहां शाकाहारी से लेकर मांसाहारी लोग कई तरह के व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं.