News hindi tv

Beer Health Benefits : हर रोज पीने वाले भी नहीं जानते बियर के ये 10 असरदार फायदे, जानिए क्या कहता है विज्ञान

Beer Benefits on Health : आज के समय में बियर, शराब का सेवन करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही हैं। और हर शादी में पार्टी में बियर, शराब का होना आम बात हो गई। लेकिन क्या आप यह जानते हैं। बियर का सेवन करने से ये 10 बड़े फायदें होते हैं। जिसकी जानकारी डेली पीने वालों को भी नहीं हैं। तो जानिए बियर पीने के ये 10 असरदार फायदे...
 | 
Beer Health Benefits : हर रोज पीने वाले भी नहीं जानते बियर के ये 10 असरदार फायदे, जानिए क्या कहता है विज्ञान

NEWS HINDI TV, DELHI : कहा जाता है कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. बीयर को लेकर भी कुछ ऐसी ही रिसर्च सामने आई है। अगर आप अपने दैनिक आहार में बीयर को सही मात्रा और तरीके से शामिल करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। गर्मी के मौसम में अगर आप ठंडी बियर सीमित मात्रा में पिएं, तो वैज्ञानिकों ने भी इसे सेहत के लिए अच्‍छा माना (Beer Benefits on Health) है।


1. किडनी में स्टोन है, तो बियर पीजिए:

बियर के फायदों में सबसे पहले किडनी स्टोन (beer good for kidney stone) का ज़िक्र आता है। अगर आपकी किडनी में स्टोन है, तो बहुत मुमकिन है कि रोज़ाना एक बीयर पीने से यह धीरे-धीरे पेशाब के रास्ते निकल जाए। फिनलैंड की राजधानी हेलसिन्की में 27 हज़ार लोगों पर हुई रिसर्च में पता चला कि रोजाना एक बियर पीने से किडनी में स्टोन होने का खतरा 40% तक कम हो जाता है। वजह यह है कि बियर में पानी और शराब दोनों होती हैं, जिससे पेशाब पतली होती है और बहाव तेज़ होता है। इससे स्टोन बनने का खतरा कम होता है।


2. दिल के उचित स्वास्थय के लिए बियर पीजिए:

जब दिल की अंदरूनी सतह पर कॉलेस्ट्रॉल (beer control cholesterol) और दूसरे वसा-युक्त पदार्थों की सतह जम जाती है, तो डार्क या स्ट्रॉन्ग बियर पीने से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती है। यह बात अमेरिका के पेंसिलवेनिया की एक यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च में सामने आई थी।


3. ढक्कन हटाइए, दिमाग चलाइए:

अधिकतर लोगों ने ब्रेन स्ट्रोक के बारे में तो सुना ही होगा। स्ट्रोक (brain stroke) समझते हैं न! दिमाग से जुड़ा मामला है। आमतौर पर लोगों को स्ट्रोक तब पड़ता है, जब उनके दिमाग में खून का थक्का बन जाता है और वो दिमाग में खून और ऑक्सीज़न के प्रवाह को रोक देता है। जितने ज़्यादा थक्के होंगे, हालत उतनी खराब हो जाएगी। पर बियर पीने से खून का संचार करने वाली धमनियां लचीली हो जाती हैं और खून का संचार तेज हो जाता है। इससे खून का थक्का जमने की आशंका कम हो जाती है।


4. हड्डियों में डाले जान:

कुछ समझदार लोग कह गए हैं कि अति हर चीज़ की खराब होती है। यह बात बियर पर भी लागू होती है। बियर में सिलिकॉन नाम का तत्व भरपूर मात्रा में होता है। यह वही तत्व है, जो हड्डियों को विकसित होने में मदद करता है। लेकिन, मैसाचूसिट्स की एक यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च बताती है कि अगर आप दिन में एक से दो ग्लास बियर पीते हैं, तो आपकी हड्डियों में फ्रैक्चर होने की आशंका कम होती है। लेकिन, अगर आप इससे ज़्यादा बियर पीते हैं, तो फ्रैक्चर या हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है।


5. डायबिटीज़ के मामले में बिया फायदेमंद:

डायबिटीज़, भारत में तेज़ी से बढ़ती हुई बीमारी, जो शरीर को दीमक की तरह चाट जाती है। 2011 में हॉवर्ड में अधेड़ उम्र के 38 हज़ार लोगों पर हुई रिसर्च में यह नतीजा निकला कि अधेड़ उम्र के जो लोग रोजाना एक से दो ग्लास बियर पीते हैं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज़ होने की आशंका 25% तक कम हो जाती है। वजह यह है कि बियर में मौजूद शराब शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाती (beer good for diabetes) है, जो डायबिटीज़ रोकने में मदद करती है।


6. अल्ज़ाइमर नहीं चाहते हैं तो करें बियर का सेवन:

अल्ज़ाइमर के बारे में तो आपने सुना ही होगा, अल्ज़ाइमर यानी दिमाग की वह स्थिति, जब वह चीज़ें भूलने के साथ-साथ और भी कई काम बंद कर देता है। दुनिया के कई देशों में हुई रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग नियमित रूप से बियर पीते हैं, उनमें अल्ज़ाइमर या डिमेंशिया के अन्य कई प्रकार होने की आशंका 23% तक कम हो जाती है। 

हालांकि, शोधकर्ता अभी तक यह पता नहीं लगा पाए हैं कि ऐसा क्यों और कैसे होता है। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बीयर में मौजूद अल्कोहल शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जिससे मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और इससे मस्तिष्क का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि बीयर में मौजूद सिलिकॉन शरीर में मौजूद एल्युमीनियम से मस्तिष्क की रक्षा करता है, जो अल्जाइमर का एक कारण है।


7. नींद न आने की समस्या हैं, तो डॉक्टर बियर पीने को कहेगा:

अनिद्रा का मतलब है नींद न आने की समस्या। अगर आप जागते रहते हैं और सो नहीं पाते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके डॉक्टर भी आपको बीयर पीने की सलाह देंगे। इसका कारण यह है कि बियर एक प्राकृतिक रात्रिभोज है। नाइट कैप का मतलब है खाने के बाद या बिस्तर पर जाने से पहले कुछ पीना। दूसरी वजह यह है कि बियर पीने से दिमाग में डोपामीन का प्रवाह तेज होता है। डोपामीन शरीर को रिलैक्स करता है।


8. सब कुछ अच्छा-अच्छा देखना चाहते हैं, तो बियर पीजिए:

लंदन और कनाडा में वेस्टर्न ओंटारियो विश्वविद्यालय में किए गए शोध में पाया गया कि बीयर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट माइटोकॉन्ड्रिया को नुकसान से बचाते हैं। माइटोकॉन्ड्रिया शरीर का वह हिस्सा है जो ग्लूकोज को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। जब आंख की बाहरी लेंस पर माइटोकॉन्ड्रिया डैमेज हो जाता है, तो इंसान को मोतियाबिंद हो जाता है। बियर के एंटीऑक्सीडेंट्स माइटोकॉन्ड्रिया को मज़बूती देते हैं। लेकिन, इस मामले में एक्सपर्ट्स ज़ोर देकर कहते हैं कि दिन में एक ग्लास बियर तो फायदा देगी, लेकिन इससे ज़्यादा नुकसान करने लगेगी और नज़र कमज़ोर होने लगेगी।


9. क्या बियर से हो सकता है कैंसर ठीक?

लेकिन अब हम कैंसर के बारे में क्या कह सकते हैं? कोई नहीं कह सकता कि कैंसर का इलाज क्या हो सकता है। जी हां, इडाहो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि बीयर का इस्तेमाल कैंसर से लड़ने में किया जा सकता है। हॉप्स नामक पौधे का उपयोग बीयर बनाने में किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले ह्यूमुलोन और ल्यूपुलोन नामक एसिड बैक्टीरिया और बीमारियों के विकास को रोक सकते हैं। ऐसे में विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बीयर कैंसर के इलाज में मदद कर सकती है।


10. डैंड्रफ से छुटकारा चाहिए, तो करें बियर की खरीद: 

आपने इसके विज्ञापन भी देखे होंगे. बियर शैंपू के नाम पर भी कई उत्पाद बेचे जाते हैं। डैंड्रफ को खत्म करने के लिए बीयर को एक प्राकृतिक उपचार माना जाता है। बीयर में बड़ी मात्रा में यीस्ट और विटामिन बी होता है, जो डैंड्रफ को रोकने में मदद करता है। बीयर से बाल धोना: बीयर शैम्पू से बाल धोने से रूसी कम हो जाएगी और आपके बाल चमकदार दिखेंगे।