News hindi tv

Best Mileage Cars : फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये 5 कारें, फूल स्पेस के साथ मिलेगी बेहतरीन माइलज

Best Cars for Long Drives : हम आज इस कहानी के माध्यम से आपको ऐसी 5 खास कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो लॉन्ग ड्राइव के दौरान आपको कभी निराश नहीं करेंगे। वर्तमान समय में इन कारों की एक खासियत है कि वे अधिक माइलेज देंगे। 

 | 
Best Mileage Cars : फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये 5 कारें, फूल स्पेस के साथ मिलेगी बेहतरीन माइलज

NEWS HINDI TV, DELHI : आप भी वीकेंड पर या किसी और छुट्टी के दिन परिवार या दोस्तों के साथ लॉन्ग ड्राइव का मजा लेना पसंद करते हैं। लेकिन आपके पास कार ऐसी नहीं है जो लंबी दूरी की यात्राओं में कंफर्टेबल साबित हो तो आज हम आपके लिए ऐसी 5 खास कारों की लिस्ट लेकर आए हैं जो आपको लॉन्ग ड्राइव के दौरान (during long drives) कभी निराश नहीं करेंगी। इन कारों की खासियत है कि ये आपको ऐसे समय में बेहतर माइलेज देंगी और इनकी कीमत भी दस लाख रुपये से कम है। आइये देखें कौन सी हैं वो खास गाड़ियां। 

Brezza : मारुति सुजुकी की टॉप सेलिंग कारों में शुमार ब्रेजा लॉन्ग ड्राइव के लिए एक बेहतरीन कॉम्पैक्ट एसयूवी (best compact suv) है। 5 सीटर इस कार में आपका परिवार या मित्र आसानी से सफर कर सकते हैं। कार की खासयित इसमें मिलने वाला भरपूर स्पेस और माइलेज है। कार में 1.4 लीटर का के सीरीज हाईब्रिड इंजन आता है।
मारुति ब्रेजा आपको सीएनजी के विकल्प में भी मिलती है। कार के माइलेज की बात करें तो ये पेट्रोल पर 25 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 32 किलोमीटर प्रति किलो तक का एवरेज देती है। ब्रेजा आपको 8।29 लाख रुपये से 14।14 लाख रुपये के बीच उपलब्‍ध होगी।


Tata Nexon : बेहतरीन एसयूवी और लॉन्ग ड्राइव की बात हो और नेक्सॉन का नाम न आए ऐसा नहीं हो सकता। शानदार बिल्ट क्वालिटी के साथ ही सबसे सेफ कारों में शुमार ब्रेजा लॉन्ग ड्राइव्स के लिए परफेक्ट चॉइस है। नेक्सॉन पेट्रोल और डीजल इंजन के विकल्प में मिलती है।
नेक्सॉन के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 20 किलोमीटर प्रति लीटर और डीजल में 28 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है। वहीं नेक्सॉन कंपनी कई वेरिएंट्स में ऑफर करती है। इसकी शुरुआती कीमत 8 लाख रुपये एक्स शोरूम है। वहीं इसका टॉप मॉडल आपको 14.60 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत में मिलेगा।


Baleno : इस लिस्ट में एक हैचबैक को भी शामिल किया गया है। क्योंकि इस कार की खूबियां इसको किसी भी तरह की ड्राइव के लिए परफेक्ट बनाती हैं। 1.2 लीटर के दमदार इंजन के साथ आने वाली बलेनो आपको लंबी यात्राओं में निराश नहीं करेगी।
कार आपको पेट्रोल और सीएनजी के विकल्प में मिलती है। पेट्रोल पर कार 25 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 34 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज देती है। बलेनो की कीमत की बात की जाए तो ये 6.61 लाख रुपये से 9.88 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत में उपलब्‍ध है।

Hyundai Exter : हाल ही में लॉन्च हुई ह्युंडई एक्सटर कहने को तो एक माइक्रो एसयूवी कैटेगरी में आती है लेकिन स्पेस और फीचर के मामले में ये किसी भी एसयूवी को पछाड़ सकती है। कार में आपको 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। साथ ही ये सीएनजी के वेरिएंट में भी उपलब्‍ध है।


एक्सटर की खासियत इसका स्पेस होने के साथ ही इसकी परफॉर्मेंस भी है। कार का माइलेज जबर्दस्त है और ये आपको पेट्रोल पर 24 किलोमीटर प्रति लीटर व सीएनजी पर 32 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज देती है। एक्सटर की कीमत 6 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू होती है और इसका टॉप वेरिएंट 10.10 लाख रुपये एक्स शोरूम में उपलब्‍ध है।


Tata Punch : इस लिस्ट में टाटा की एक और कार के साथ ही एक और माइक्रो एसयूवी पंच को भी शामिल किया गया है। छोटी दिखने वाली पंच भी एक बड़ा अजूबा है। कार में जबर्दस्त स्पेस दिया गया है। इसी के साथ ये किसी भी एसयूवी से कम नहीं है।

पंच में भी 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है और इसे सीएनजी के विकल्प में भी आप ले सकते हैं। पंच के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल में 25 किलोमीटर प्रति लीटर तक और सीएनजी पर 34 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज दे सकती है। कार की कीमत 5.99 लाख रुपये से 9.52 लाख रुपये एक्स शोरूम के बीच है।