News hindi tv

Best Summer Destinations : अगर इन दिनों बना रहे है घूमने का प्लान, तो ये खूबसूरत जगह मोह लेगी आपका मन

Best Tourist Place For Summer : आप भी आपने दोस्तों के साथ या फिर अपने पार्टरन के साथ इन गर्मी की छुटि्टयों में किसी खूबसूरत जगह पर जाने का प्लान (travel plan) बना रहे हैं। तो आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने वाले हैं। किसी हसीन वादियां (beautiful valleys) आपका मन मोह लेगी। और जिसकी खूबसूरती देख आप हैरान हो जाएंगे। तो आइए जान लेते हैं इस जगह का नाम, पता, खर्च आदि के बारे में विस्तार से-
 | 
Best Summer Destinations : अगर इन दिनों बना रहे है घूमने का प्लान, तो ये खूबसूरत जगह मोह लेगी आपका मन

NEWS HINDI TV, DELHI : यह तो हम सब जानते हैं कि हर साल तेज गर्मी के कारण बच्चों की जून की छुट्टियां होना लाजमी है। ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों को ठंडी जगहों पर ले जाने की योजना बनाते हैं। अगर आप गर्मी के मौसम में शहर की गर्मी से बचना चाहते हैं तो चंबा जाना एक बहुत अच्छा विकल्प है। चंबा हिमाचल प्रदेश में है और यहां की हरियाली, पहाड़ और साफ-सुथरी नदियां (greenery, mountains and clean rivers) देखने लायक हैं। गर्मियों में यहां का मौसम बहुत सुहावना (best tourist places to visit in Summer) होता है। 

अगर आप भी कहीं घूमने जा रहे हैं। तो चंबा की प्राकृतिक सुंदरता (Chamba's natural beauty) देखने लायक है। यहां की हरी-भरी घाटियां, ऊंचे पहाड़ और चमचमाती नदियां मन को मोह लेती हैं। चंबा में हर तरफ हरियाली है और पहाड़ आसमान से बातें करते नजर आएंगे। यहां के जंगल घने हैं और इनमें विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधे और जानवर हैं। गर्मियों में जब सूरज की किरणें इन हरी-भरी चोटियों पर पड़ती हैं तो पूरा दृश्य जादुई हो जाता है।

यहं के पुराने मंदिरों का करे दर्शन:

आपको बता दें कि गर्मियों में चंबा आना वाकई खास होता है। यहां की खूबसूरती देखकर आप खुशी से भर जाएंगे। चंबा के बाजार में घूमना, वहां की चीजें देखना और खरीदना बहुत मजेदार है। यहां के पुराने मंदिर भी बेहद (Old temples are also very beautiful) खूबसूरत हैं। इन मंदिरों में देवी-देवताओं की पूजा की जाती है और ये मंदिर कला के अद्भुत नमूने (amazing samples) हैं। चंबा में घूमते हुए आपको यहां की कहानियां और इतिहास भी पता चलेगा। चामुंडा देवी मंदिर (Chamunda Devi Temple) और भूरी सिंह म्यूजियम जैसी जगहें यहां की संस्कृति दिखाती हैं। यहां के हाथ से बने सामान भी देखने लायक होते हैं। 

रावी नदी का सुंदर और अद्भूत नजारा:

चंबा की रावी नदी (Ravi River of Chamba) के किनारे बैठकर आराम करना और नदी की ठंडी हवा (cool river breeze) को महसूस करना एक आरामदायक अनुभव है। यहां की हरी-भरी पहाड़ियों पर खिले फूल और ठंडी हवा आपको ताजगी से भर देती है। ये नजारे इतने खूबसूरत हैं कि हर कोई इनकी तस्वीरें लेना चाहता है।

फोटो खिंचवाने का अद्भूत नजारें:

चंबा हिमाचल प्रदेश की एक खूबसूरत जगह है, जहां आप खूबसूरत तस्वीरें क्लिक करवा सकते हैं। यहां के पहाड़, बगीचे और पुराने मंदिर फोटो (Mountains, gardens and old temples photo) के लिए बेहतरीन हैं। आप यहां अपने खास पलों की तस्वीरें ले सकते हैं, जो बेहद खूबसूरत लगेंगी। चंबा का माहौल आपके फोटोग्राफी के शौक को और भी मजेदार बना देगा. फोटो खींचने के लिए ये जगह बहुत अच्छी है।