News hindi tv

Bharat Bandh : 16 फरवरी यानि आज रहेगा भारत बंद, देशभर में किसानों ने किया चक्का जाम, बैंक, स्कूल, दफ्तर...जानिए क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

Farmers Bharat Bandh :इस देश में अपना हक ऐसे ही नही मिलता। पहले की तरह अब फिर से किसानों को अपने हक के लिए आंदोलन शुरू करना पड़ रहा है। देशभर से किसान दिल्ली आने के लिए बॉर्डर पर डटे हुए हैं। किसानों के आंदोलन के चलते 16 फरवरी को भारत बंद का आवाहन किया है। भारत बंद के ऐसे माहोल में जान लें कि कौन सी सेवाएं जारी रहेंगी और क्या-क्या रहेगा बंद....
 | 
Bharat Bandh : 16 फरवरी यानि आज रहेगा भारत बंद, देशभर में किसानों ने किया चक्का जाम, बैंक, स्कूल, दफ्तर...जानिए क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

NEWS HINDI TV, DELHI :  पिछले कुछ दिनों से चल रहे किसान आंदोलन से तो आप सब वाकिफ है। अपनी मांगों के साथ अन्नदाता फिर से सड़को पर उतर आए है. पूरे देश से किसान दिल्ली आने के लिए बॉर्डर पर डटे हुए हैं. किसानों ने आंदोलन के बीच आज 16 फरवरी को भारत बंद (Bharat bandh) का आवाहन किया है. ये बंद ऐसे मौके पर हो रहा है, जब देशभर के किसान सड़कों पर है. संयुक्त किसान मोर्चा ( गैर-राजनीतिक) ने समान विचारधारा वाले किसानों संगठनों, मजदूर यूनियन के साथ मिलकर इस बंद का आवाहन किया है. 16 फरवरी, शुक्रवार को संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) और किसान मजदूर मोर्चा (KMM) और मजदूर यूनियनों ने मिलकर भारत बंद का ऐलान किया है. भारतीय किसान यूनियन के भारत बंद को सभी किसान संगठनों और केंद्रीय ट्रेड यूनियन का समर्थन (Central Trade Union Support) मिला है. ट्रक असोसिएशन भी किसानों के समर्थन में इस आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं. 


इतने समय तक रहेगा भारत बंद    


किसान आंदोलन (farmers movement) के बीच संयुक्त किसान मार्चा ने कहा है कि उनका बंद पहले से प्रस्तावित था. आज किसानों ने रेल रोका है, कल अपनी मांगों के साथ कल भारत भर में चक्का जाम करेंगे. संयुक्त किसान मोर्चा के अनुसार 16 फरवरी, शुक्रवार को सुबह 6 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक भारत बंद चलेगा.  वहीं दोपहर 12 बजे से लेकर 4 बजे तक देश के प्रमुख सड़कों का चक्का जाम करेंगे. भारत बंद के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट, प्राइवेट दफ्तर, गांव की दुकानें, खेती-बाड़ी समेत मनरेगा के तहत काम बंद रहेंगे. इतना ही नहीं ग्रामीण इलाकों में इंडस्ट्रियल एक्टिविटी को भी बंद रखने की तैयारी है. हालांकि जरूरी सेवाओं पर कोई रोक नहीं होगी. 


जान लें भारत बंद के दौरान क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद 

आज भारत बंद के दौरान रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के मुताबिक देशभर में 16 फरवरी के बैंक खुले रहेंगे. बैंकों में सामान्य दिनों की तरह की काम होगा.  माना जा रहा है कि भारत बंद के दौरान मुख्य तौर पर गांवों में दुकान-बाजार बंद रहेंगे. वहीं यातायात प्रभाव रहेगा.  गांवों की मंडी, सब्जी बाजार, सरकारी और गैर सरकारी ऑफिस, ग्रामीण औद्योगिक  और सर्विस सेक्चटर, प्राइवेट सेक्टर को बंद रखने का आग्रह किया गया है.  


आज स्कूल खुलेंगे या नहीं 


जैसा कि सबको पता है कि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं शुरू (CBSE board exams begin) हो चुकी हैं. स्कूलों की ओर से कल स्कूल बंद होने को लेकर कोई गाइडलाइंस जारी नहीं किया गया है. किसान आंदोलन को लेकर सीबीएसई ने एडवाइजरी जारी करते हुए बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को वक्त से घर से निकलने की बात कही है. वहीं छात्रों को मेट्रो रूर अपनाने को कहा गया है. भारत बंद को लेकर किसी भी परीक्षा के शिड्यूल में बदलाव की जानकारी अब तक नहीं मिली है.  


भारत बंद के दौरान इनमें नही होगी कोई भी रूकावट


आज भारत बंद के दौरान किसी भी जरूरी सेवा में बाधा नही डाली जाएगी. एंबुलेंस की आवाजाही, मेडिकल स्टोर, स्कूल-कॉलेज, बैंकों की सेवाओं पर असर नहीं पड़ेगा.  किसान यूनियन ने कहा है कि बंद के दौरान शादी, अखबार सप्लाई, बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्रों, यात्रियों को नहीं रोका जाएगा. आपतकालीन सेवाओं के लिए रास्ते खुले (Roads open for emergency services) रहेंगे.