News hindi tv

इस एसयूवी ने कर दी है Maruti Jimny की छुट्‌टी, सस्ती होने के बावजूद भी नही हो रही बिक्री

Jimny Vs Thar Sales : नए साल में लॉन्च हुई नई कारों में मारुति की कार jimny कई लोगों की पसंद बन गई है। आज इस खबर में हम आपको मारूति नही बल्कि एक ऐसी एसयूवी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे मारुति जिम्नी की भी छुट्टी कर दी है। जिम्नी की कीमतों में कमी कर देने के बाद भी इसके ग्राहक नही बढ़ रहे है। आइए जान लेते है आखिर कौन सी है ये SUV....

 | 
इस एसयूवी ने कर दी है Maruti Jimny की छुट्‌टी, सस्ती होने के बावजूद भी नही हो रही बिक्री

NEWS HINDI TV, DELHI : आजकल भारतीय कार बाजार में ग्राहक एसयूवी (SUV) को ज्यादा पसंद कर रहे हैं. वहीं, ऑफ-रोड एसयूवी सेगमेंट में भी गाड़ियों के बीच उठा-पटक जारी है. आमतौर पर देश में मारुति सुजुकी सबसे ज्यादा कारें बेचती है, लेकिन कई ऐसे कार सेगमेंट में जिसमें कंपनी की कारें बेहतर प्रदर्शन नहीं दे रही हैं. ऐसा ही एक कार सेगमेंट (car segment) ऑफ-रोड कारों का है जिसमें मारुति की नई जिम्नी एसयूवी (Maruti Jimny) बुरी तरह पिछड़ती नजर आ रही है.

आपको तो पता ही है कि मारुति जिम्नी को जून 2023 में 5 दरवाजों वाली ऑफ-रोडर एसयूवी के तौर पर लॉन्च किया गया था. कंपनी ने इसे महिंद्र थार और फोर्स गुरखा जैसी दमदार कारों के मुकाबले में उतारा था. बता दें कि बजट ऑफ-रोडर सेगमेंट में मारुति जिम्नी अकेली कार है जिसमें 5 दरवाजे मिलते हैं, जबकि महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा में केवल दो पैसेंजर सीट डोर का ही ऑप्शन मिलता है. फीचर्स के लिहाज से भी देखें तो जिम्नी अपने सेगमेंट में अधिक प्रैक्टिकल फीचर्स के साथ आती है. कंपनी ने इसकी सेल्स को बढ़ाने के लिए 1.5 लाख रुपये तक के ऑफर्स भी दिए, लेकिन फिर भी इसकी सेल्स नहीं बढ़ पाई.

 


इस कार ने किया मारूति को फेल


जानकारी के लिए बता दें कि ऑफ-रोड कार सेगमेंट में महिंद्रा थार (Mahindra Thar design) का दबदबा बीते कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है. थार के कई वैरिएंट्स पर तो 12 से 13 महीनों का वेटिंग पीरियड चल रहा है. साल 2020 में नए नई जनरेशन डिजाइन में लॉन्च होने के बाद से ही महिंद्रा थार नंबर-1 ऑफ रोडर एसयूवी बनी हुई है. जनवरी महीने (2024) में कंपनी ने थार की अबतक की सबसे अधिक बिक्री दर्ज की जो कि 6,059 यूनिट्स थी. वहीं दूसरी ओर 163 यूनिट्स के साथ मारुति जिम्नी की अबतक की सबसे कम बिक्री दर्ज की गई. दिसंबर 2023 में जिम्नी 730 यूनिट्स बिकी थी.


यदि पिछले 8 महीनों की बिक्री को देखें तो जून 2023 से जनवरी 2024 तक महिंद्रा थार की कुल 43,000 यूनिट्स से भी ज्यादा बिक चुकी हैं, जबकि जिम्नी केवल 16,369 यूनिट्स ही बिकी है. जनवरी की सेल्स के मुताबिक मारुति जिम्नी कंपनी की सबसे कम बिकने वाली कार है.


Thar बन गई है लोगों की पसंदीदा कार


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति जिम्नी का लुक (Look of Maruti Jimny) और डिजाइन लोगों को पसंद नहीं आ रहा है, जबकि महिंद्रा थार जिम्नी से कहीं अधिक बेहतर विजुअल अपील देती है. इसका रोड प्रेजेंस भी जिम्नी के मुकाबले काफी बढ़िया है. वहीं यह साइज में भी जिम्नी से बड़ी है. महिंद्रा थार को पुराने मॉडलों द्वारा विकसित की गई फैन फॉलोविंग का भी फायदा मिल रहा है.

 


महिंद्रा थार का इंजन


महिंद्रा थार में दो इंजन विकल्प (Mahindra Thar has two engine options) मिलते हैं जिनमें 2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (152PS/320Nm) और 1.5-लीटर डीजल इंजन (118PS/300Nm) शामिल हैं. दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एटी गियरबॉक्स विकल्प मिलता है. थार 1.5-लीटर डीजल इंजन में केवल रियर व्हील ड्राइव के साथ आती है, जबकि 2.2-लीटर डीजल वर्जन में 4-व्हील ड्राइव ऑप्शन मिलता है. थार के 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन में रियर व्हील ड्राइव और 4-व्हील ड्राइव दोनों विकल्प मिलते हैं. थार के दोनों इंजन जिम्नी से अधिक पॉवर जनरेट करते हैं. इस वजह से थार में अच्छी परफॉरमेंस और राइड क्वालिटी मिलती है.

जान लें इस थार के फीचर्स


महिंद्रा थार में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले (Android Auto and Apple CarPlay) के साथ 7-इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, LED DRLs के साथ हैलोजन हेडलाइट्स, इलेक्ट्रिकली कंट्रोल्ड AC और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स जैसे कई फीचर्स मिलते हैं. थार कनवर्टिबल रूफटॉप ऑप्शन के सात भी आती है. सेफ्टी के लिहाज से थार में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल डिसेंट कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर और फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिलते हैं.