News hindi tv

Bihar Railway : बिहार में 87 रेलवे स्टेशन किये जाएंगे विकसित, उपलब्ध होगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

Bihar Railway : बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल बिहार के 87 रेलवे स्टेशन जल्द ही विकसित होने वाले है। जिसके चलते यहां पर वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेंगी...
 | 
Bihar Railway : बिहार में 87 रेलवे स्टेशन किये जाएंगे विकसित, उपलब्ध होगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

NEWS HINDI TV, DELHI:  बिहार में रेलवे की सूरत बदलने वाली है. बिहार में 87 स्टेशनों की कायाकल्प करने और वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन शुरू करने के लिए 8505 करोड़ रुपये का फंड दिया गया है. यह बजट पिछली बार से 7 गुना अधिक है. संभव है कि पैसे की कमी दूर होने के बाद राज्य में फंसी कई परियोजनाओं को रफ्तार मिलेगी और उनका काम खत्म हो सकेगा. आने वाले कुछ सालों में इससे बिहार में रेल यात्रा का पूरा अनुभव ही बदल जाएगा.

 


बिहार में रेलवे 1563 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ ओरा-दनियावां और बरबीघा-शेखपुरा के बीच न्यू रेलवे लाइन प्रोजेक्ट का निर्माण कर रहा है. रेल मंत्रालय के अनुसार, यह प्रोजेक्ट 67.46% तक पूरा हो चुका है. इस लाइन से पटना-किउल मेनलाइन पर लोड कम करने में मदद मिलेगी.

 


बिहार में जल्द दौड़ेंगी वंदे भारत ट्रेन-


पूरे देश में अपनी रफ्तार और सुविधाओं से धूम मचा रही वंदे भारत ट्रेन अब बिहार में भी दस्तक देने वाली है. केंद्रीय बजट घोषणा के अनुसार बिहार की राजधानी पटना और झारखंड की राजधानी रांची को वंदे भारत एक्सप्रेस से जोड़ा जाएगा. अगर ट्रेन शुरू हो जाती है तो दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय घटकर महज 4 घंटे रह जाएगा.

 


इसके अलावा इस साल अप्रैल से पटना-हावड़ा, पटना-रांची और वाराणसी-हावड़ा वाया गया रूट पर 3 न्यू वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू की जाएंगी. इसके लिए पटना से हावड़ा रूट पर रेलवे ट्रैक को और मजबूत किया जाएगा ताकि यह हाई-स्पीड ट्रेनों को चलाने के लिए उपयुक्त हो. यूपी के वाराणसी से हावड़ा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन गया के रास्ते चलेगी.


राज्य में बनेंगे 87 विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन-

 


अमृत ​भारत स्टेशन स्कीम के तहत राज्य के 87 स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास स्टेशन के तौर पर रिडेवलप करने की प्लानिंग है. इन स्टेशनों में पटना, दानापुर, राजगीर और जहानाबाद शामिल हैं. पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारियों ने पहले कहा था कि बजट में से 296 करोड़ रुपये गया को, 442 करोड़ रुपये मुजफ्फरपुर को, 221 करोड़ रुपये मोतिहारी को और 262 करोड़ रुपये सीतामढ़ी को स्टेशनों और अन्य परियोजनाओं के नवीनीकरण के लिए प्रदान किए जाएंगे. नई लाइनों के अलावा, जयनगर-दरभंगा-नरकटियागंज और मानसी-सहरसा-मधेपुरा-पूर्णिया सहित अन्य मार्गों पर निर्माण कार्य किए जा रहे हैं.