News hindi tv

Bihar Update - बिहार की 87.87 किमी लंबी नई रेल लाइन को मिली मंजूरी, इन जिलों को मिलेगा लाभ

Bihar Update - एक रिपोर्ट के हवाले से ये कहा जा रहा है कि बिहार की 87.87 किमी लंबी नई रेल लाइन को मंजूरी मिल गई है। जिसके चलते इन जिलों को भी फायदा होगा... इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 
 | 
Bihar Update - बिहार की 87.87 किमी लंबी नई रेल लाइन को मिली मंजूरी, इन जिलों को मिलेगा लाभ

NEWS HINDI TV, DELHI:  पश्चिमी चंपारण जिले के दक्षिणी भाग में अब नई रेल लाइन परियोजना को हरी झंडी मिल गई है। इसको लेकर नरकटियागंज वाया लौरिया होते हुए अरेराज तक का रास्ता नई रेल लाइन परियोजना के तहत चयन किया गया है।


नई रेल लाइन के सर्वे को लेकर रेलवे बोर्ड और से स्वीकृति मिल गई है। यदि भविष्य में ऐसा होता है तो जिले के दक्षिण भाग के लोगों को रेलवे की ओर से बड़ी सौगात मिल सकती है। बहरहाल इस क्षेत्र को रेलवे के नेटवर्क से जुड़ने को लेकर बजट सत्र में भी राशि राशि जोड़ी गई है। नए रेलखंड के विकास से चंपारण और अग्रणी भूमिका में नजर आएगा।


वहीं क्षेत्र के लोगों को भी इसका काफी लाभ मिलेगा। इधर नई परियोजना का रास्ता साफ होते ही लोगों में खुशी की लहर है। उल्लेखनीय पूर्व मध्य रेल की ओर से इन नए प्रोजेक्ट का प्रपोजल रेलवे बोर्ड को भेजा गया था। जिसके आलोक में अरेराज-लौरिया एवं नरकटियागंज के बीच 87.87 किलोमीटर नई रेल लाइन परियोजना को जोड़ा गया था। जिसको रेलवे बोर्ड की ओर से स्वीकृति मिल गई है। हालांकि संबंधित विभाग वित्तीय वर्ष 2023-24 तक इसका सर्वे का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है। सर्वे के बाद नई रेल लाइन परियोजना तहत भूमि अधिग्रहण व रेल ट्रैक का कार्य का रफ्तार पकड़ेगा।


नरकटियागंज जंक्शन के विस्तार की जगी उम्मीद-

नरकटियागंज रेलवे जंक्शन को मॉडल स्टेशन का दर्जा प्राप्त है। इसके विस्तार की उम्मीद जगी है। वर्तमान में जंक्शन से चार रेल खंडों में ट्रेनों का परिचालन को लेकर कार्य हो रहा है। इसमें नरकटियागंज व गोरखपुर, नरकटियागंज व मुजफ्फरपुर एवं नरकटियागंज वाया सिकटा रक्सौल के बीच ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। नरकटियागंज भिखनाठोरी रेलखंड पर ट्रेन अभी ट्रेन नहीं चल रही हैं। हालांकि आमान परिवर्तन के बाद स्पीड ट्रायल किया जा चुका है। अगले माह इस रेलखंड पर ट्रेन परिचालन करने का लक्ष्य रखा गया है।


बगहा वाया चौतरवा, बेतिया व मैनाटांड़ रेलखंड पर होगा सर्वे-

बगहा वाया चौतरवा, बसवरिया, बेतिया, बलथर, मैनाटांड़ एवं भिखनाठोरी तक नई रेल लाइन परियोजना के तहत सर्वे में शामिल किया गया है। इस संबंध में बताया जाता है कि बगहा से चौतरवा, बथवरिया, नवलपुर, लौरिया, योगापट्टी, बेतिया, घोघा, बैसाखवा, बलथर, मैनाटांड़ एवं भिखनाठोरी तक एक अलग रेलखंड बनेगा।
पश्चिमी चंपारण जिले में बगहा, लौरिया बेतिया, वैशाखवा, मैनाटांड़ एवं भिखनाठोरी नए रेल परियोजना को लेकर सर्वे होनी है। इसके अलावा अन्य रेल लाइनों की सर्वे होनी है। जिसको लेकर विभाग की ओर से पत्राचार हुई है।