News hindi tv

Budget 2024 : सरकार का बड़ा ऐलान, टैक्स फ्री होगी इतने लाख तक की कमाई

income tax : हाल ही में टैक्स को लेकर एक नई अपडेट मिली है। आपको बता दे कि सरकार टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है। इतने लाख तक टैक्स फ्री हो सकती है कमाई। लोकसभा चुनाव से पहले सरकार टैक्सपेयर्स को राहत देने वाली है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 
Budget 2024 : सरकार का बड़ा ऐलान, टैक्स फ्री होगी इतने लाख तक की कमाई

NEWS HINDI TV, DELHI : लोकसभा चुनाव से पहले सरकार टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दे सकती है। एक फरवरी को पेश वाले अंतरिम बजट (Interim Budget) में नई कर व्यवस्था के तहत कर मौजूदा टैक्स छूट को सात लाख रुपये से बढ़ाकर 7.5 लाख रुपये किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि इस बदलाव के लिए वित्त विधेयक पेश किया जा सकता है। मामले से जुड़े दो अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


आठ लाख रुपये तक की सालाना आय पर नहीं देना होगा टैक्स 


विशेषज्ञों का कहना है कि यदि सरकार यह फैसला लेती है तो करदाताओं को नई कर व्यवस्था में आठ लाख रुपये तक की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। इस छूट में 50 हजार रुपये की मानक कटौती भी शामिल है। सरकार ने 2023 के बजट में नई कर व्यवस्था के तहत छूट को पांच लाख रुपये से बढ़ाकर सात लाख रुपये किया था।

निवेश या कटौती का दावा नहीं किया जा सकता दावा


गौरतलब है कि सरकार ने बजट 2023 में नई कर व्यवस्था में कई बदलाव करते हुए राहत दी थी। इसके मुताबिक, पहले नई कर व्यवस्था (new tax system) में किसी भी तरह के निवेश या कटौती का दावा नहीं किया जा सकता था, लेकिन बजट में इसमें मानक कटौती को शामिल कर लिया गया है। इसके तहत, करदाताओं को 50,000 रुपये तक की कर कटौती दी जाती है। वहीं, पेंशनधारियों को इस व्यवस्था के तहत 15,000 रुपये तक की छूट दी जा रही है।

Tax Limit बढ़ाई थी


इसके अलावा नई व्यस्था के कर स्लैब में भी बदलाव किया गया था। इसके तहत मूल छूट सीमा को पहले के 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दिया गया था।

रिकॉर्ड ITR दाखिल हुए

आकलन वर्ष 2023-24 के लिए 31 दिसंबर तक रिकॉर्ड 8.18 करोड़ आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल किए गए थे। यह 2022-23 में इसी अवधि में दाखिल किए गए 7.51 करोड़ आईटीआर से 9 प्रतिशत अधिक था।