News hindi tv

Car AC : बैठते ही सर्दी का फील देगी आपकी गाड़ी, गर्मी में भी छूटेगी कंपकंपी, AC को ऐसे करें सेट

Car AC Tips: गर्मियां शुरू होने वाली है ऐसे में अगर कार का एसी सही से काम ना करें तो सफर बहुत मुश्किल हो सकता है. कार के केबिन में बाहर के मुकाबले ज्यादा टेंपरेचर हो सकता है, जिससे गर्मी ज्यादा महसूस होगी. इसीलिए, जरूरी है कि गर्मियां आने से पहले ही अपनी कार के एसी की सर्विसिंग करा लें.आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनके जरीए आप कार में ले सकते है सफर का बेहतरीन मजा।
 | 
Car AC : बैठते ही सर्दी का फील देगी आपकी गाड़ी, गर्मी में भी छूटेगी कंपकंपी, AC को ऐसे करें सेट

NEWS HINDI TV, DELHI: गर्मियों में अगर कार का एसी सही से काम ना करें तो सफर बहुत मुश्किल हो सकता है. कार के केबिन में बाहर के मुकाबले ज्यादा टेंपरेचर हो सकता है, जिससे गर्मी ज्यादा महसूस होगी. इसीलिए, जरूरी है कि गर्मियां आने से पहले ही अपनी कार के एसी की सर्विसिंग (Car AC servicing) करा लें. कार एसी सर्विस कराने का यह सही समय है क्योंकि गर्मियां आने वाली हैं. अगर आप सर्विस करा चुके हैं तो अब आपको कुछ ऐसे टिप्स की जरूरत है, जिन्हें फॉलो करके आप गर्मियों में अपनी कार के एसी (Car AC Tips) से ज्यादा अच्छी कूलिंग पा सकते हैं.

 

 

कार में सफर (travel in car) शुरू करने से पहले उसके गेट्स या शीशों को थोड़ी देर के लिए खोल दें ताकि गर्म हवा बाहर निकल जाए. अगर कार में सनरूफ है तो सनरूफ को भी थोड़ा सा खोल दें क्योंकि गर्म हवा ऊपर की ओर से ज्यादा जल्दी बाहर निकलती है. इसके बाद जब कार में बैठें तो एसी ऑन करने के साथ ही रिसर्कुलेशन मोड ऑफ करें दें ताकि एसी बाहर की हवा का इस्तेमाल करें. 

फिर, जब आपको लगे कि केबिन ठंडा हो चुका है तब रिसर्कुलेशन मोड वापस ऑन कर ले. इससे कार का एसी केबिन के अंदर की हवा को ही इस्तेमाल करेगा. ऐसे में कूलिंग ज्यादा इफेक्टिव होती है. अगर आपको ज्यादा कूलिंग चाहिए तो एसी के टेंपरेचर को लो (सबसे कम) पर सेट कर सकते हैं और एयर फ्लो बढ़ा सकते हैं. हालांकि, इसका कार के माइलेज पर असर पड़ सकता है.

इसके अलावा, अगर आप कार में अकेले सफर कर रहे हैं तो सिर्फ अपनी तरफ वाले एसी वेंट्स को ही ऑन रखें बाकियों को बंद कर दें ताकि पूरी हवा आपके ऊपर आए. वहीं, अगर कार में आपके साथ फ्रंट पैसेंजर भी है तो सिर्फ आगे वाले एसी वेंट्स ही ऑन रखें और रियर एसी वेंट्स को बंद कर दें. इससे आगे ज्यादा अच्छी कूलिंग होगी और आप कंफर्टेबल फील करेंगे.