News hindi tv

Car Tips : कार चलाते समय अचानक हो जाएं ब्रेक फेल, तो इन बातों का रखें ध्यान

Car Tips : अगर किसी कार के ब्रेक में अचानक से कोई खराबी आ जाती है और उस समय कार को जल्द से जल्द रोकना बेहद जरूरी हो जाता हो जाता है तो ऐसी स्थिति में कार चलाने वाले घबरा जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप आसानी कार रोक सकते हैं।
 | 
Car Tips : कार चलाते समय अचानक हो जाएं ब्रेक फेल, तो इन बातों का रखें ध्यान

NEWS HINDI TV, DELHI:  कार चलाते समय बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है और खास तौर पर ब्रेक का सही इस्तेमाल बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर किसी कार के ब्रेक में अचानक से कोई खराबी आ जाती है और उस समय कार को जल्द से जल्द रोकना बेहद जरूरी हो जाता हो जाता है तो ऐसी स्थिति में कार चलाने वाले घबरा जाते हैं।

 

 

हालांकि, ऐसे मौके पर परेशान होने की बजाय अगर लोग दिमाग लगाएंगे और सही तरीका अपनाएंगे तो वो आसानी से बिना जान-माल के नुकसान के अपनी कार को कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको कार ब्रेक फेल होने की स्थिति में ध्यान रखने वालीं कुछ खास बातों के बारे में बताएंगे, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है और सेफ ड्राइविंग के लिहाज से भी सही रहेगा।

 

 

सबसे पहले खुद को शांत रखें:


कहते हैं कि लोग अक्सर मुसीबत के समय घबरा जाते हैं। कार का ब्रेक अचानक फेल हो जाना भी एक प्रकार की मुसीबत ही है, लेकिन ऐसे समय में संयम का परिचय दें और घबराएं बिल्कुल भी नहीं। अगर आप घबरा गए तो फिर कार को रोकने के लिए जरूरी तरीकों पर ध्यान नहीं दे पाएंगे।


हैंड-ब्रेक का इस्तेमाल करें:


आपकी कार अगर तेज गति से चल रही है और अचानक आपको पता चले कि आपकी कार का ब्रेक फेल हो गया है तो सबसे पहले आप ऐक्सेलेटर पर से पैर हटा लें और फिर धीरे-धीरे स्टीयरिंग को कंट्रोल करते हुए सामने जा रही गाड़ी से टकराने से बचें और जैसे ही स्पीड थोड़ी भी कम हो तो फिर धीरे-धीरे हैंडबैंक को ऊपर उठाएं। चूंकि यह जोखिम भरा कदम है, ऐसे में विशेष ध्यान रखें।

डाउनशिफ्ट करना सही रहेगा:

आप अगर मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार चला रहे हैं, तो डाउनशिफ्ट आपकी कार की स्पीड को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। बिना स्किप किए आप गियर्स को डाउनशिफ्ट करें। यह आपको गियर बदलने के कारण इंजन ब्रेकिंग की मदद से कार की स्पीड कम करने में मदद करेगा। इससे आप उस स्पीड तक नीचे आ सकेंगे, जहां आप पूरी तरह से हैंड-ब्रेक लगा सकते हैं। हालांकि, जब कोई उपाय न हो, तभी आप इसपर ध्यान दें।


लगातार ब्रेक पंप करें:


कार चलाते समय अगर पेडल दबाने पर ब्रेक रिस्पॉन्स नहीं कर रहा है तो कोशिश करें और पेडल को जल्द से जल्द पंप करें। ऐसा करने से हो सकता है कि यह ब्रेक को आंशिक रूप से जोड़ने के लिए हाइड्रोलिक दबाव का निर्माण करे और इससे कार की स्पीड कम हो जाए।