News hindi tv

Chanakya Niti : इस वजह से शादीशुदा मर्द तलाशने लगते हैं दूसरी महिला

Chanakya Niti :आचार्य चाणक्य (Aachaarya Chanakya) ने अपनी नीतियों की मदद से बहुत से लोगो को ज़िन्दगी के सच से वाकिफ करवाया है। आचार्य ने बहुत सी नीतियों में मर्द और औरत के सब्भाव के बारे में भी जानकारी दी है। आचार्य ने बताया है की महिलयों की इस चीज की वजह से शादी के बाद भी मर्द दूसरी महिला के बारे में सोचते हैं। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 | 
 इस वजह से शादीशुदा मर्द तलाशने लगते हैं दूसरी महिला 

News Hindi TV (नई दिल्ली)। आचार्य चाणकय (Acharya Chanakya) ने धर्म और शास्त्र को ले कर बहुत से नियमो के बारे में जानकारी दी है। जिसमे ये भी बताया गया है कि आखिर क्यों पुरुष का अपनी पत्नी से मोहभंग होता है और क्यों वो दूसरी स्त्री के प्रति सम्मोहित (hypnotized) हो जाता है. 

 

 

शादी के बाद स्त्री-पुरुष का किसी अन्य के लिए आकर्षण सामान्य है. ये गलत नहीं है, लेकिन जब ये आकर्षण प्रशंसा से कहीं आगे बढ़ जाए तो नया रिश्ता बनता है, जो हमारे समाज में स्वीकार्य नहीं है. ऐसा बना नया रिश्ता पुराने से पुराने प्रेम संबंध और शादी को तोड़ने की क्षमता रखता है.

 

वाणी में मधुरता की कमी (Lack of sweetness in speech)


समय के साथ साथ वैवाहिक रिश्ते में कड़वाहट की वजह वाणी की मधुरता में कमी होना होती है. ऐसे में घर की स्त्री हो या फिर पुरुष, घर के बाहर वो मधुरता तलाशने लगता है, बस यहीं से परेशानी शुरू होती है. एक वैवाहिक रिश्ते में दूसरे सुखों के साथ ही मानसिक सुख भी मायने रखता है, जिसकी कमी रिश्ते तोड़ देती है. 

 

आकर्षण की कमी (lack of attractiveness)


जब पति पत्नी एक दूसरे पर ध्यान नहीं देते या फिर एक दूसरे को पूरा समय नहीं देते या फिर सिर्फ एक दूसरे की कमियों को गिनाते रहते हैं तो ऐसे में रिश्तों में खटास आने लगती है . ऐसे में पति, पत्नी की जगह किसी और स्त्री की तरफ आकर्षित हो जाता है.


वैवाहिक जीवन की सबसे बड़ी ताकत ही भरोसा है. अगर स्त्री ये भरोसा तोड़ती है तो पुरुष और अगर पुरुष ये भरोसा तोड़ता है तो स्त्री, घर के बाहर रिश्तों की तलाश करने लगती है. अपनी जरुरतों के लिए ऐसे स्त्री पुरुष एक्ट्रा मैरिटल अफेयर (extra marital affair) में कहीं आगे बढ़ जाते हैं. 


संतान के बाद बढ़ जाती है जिम्मेदारी 

 


वैवाहिक जीवन में पति पत्नी के बीच सन्तान के होने के बाद कभी कभी रिश्तों में बदलाव आ जाता है. स्त्री पुरुष एक दूसरे के साथ वक्त नहीं बिता पाते हैं. ऐसे में चंचल स्वभाव वाले पुरुष घर से बाहर अन्य के प्रति आकर्षित हो जाते हैं और यहीं से एक्ट्रा मैरिटल अफेयर (extra marital affair) की शुरुआत हो जाती है.