News hindi tv

Chanakya Niti: औरत इस चीज को देने से न करे इंकार, नहीं तो हो जायेगा रिश्ता ख़राब

Chanakya Niti for married life in Hindi: आचार्य चाणकय ने पति पत्नी के रिश्ते को ले कर कुछ एहम बातें बताई हैं जिन्हे समझना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, इन बातों का पालन करने से परिवार में सुख शांति बनी रहती है। आईये इस निति के बारे में विस्तार से जानते है। 
 | 
औरत इस चीज को देने से न करे इंकार, नहीं तो हो जायेगा रिश्ता ख़राब

News Hindi TV (नई दिल्ली):  पति पत्नी का रिश्ता बहुत ही एहम होता है और इस रिश्ते में भरोसा सबसे पहले होना चाहिए, क्यूंकि इस रिश्ते की असली नीव भरोसे पर ही टिकी होती है। चाणक्‍य ने राजनीति (Politics), अर्थशास्‍त्र (Economics), राजनीति जैसे मुद्दों के अलावा पारिवारिक जीवन (Family life apart from issues like politics), वैवाहिक जीवन आदि को लेकर भी महत्‍वपूर्ण सूत्र बताए हैं। 

आज हम चाणक्‍य नीति (Chanakya Niti) में बताई गई पति-पत्‍नी से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें जानते हैं. चाणक्‍य नीति के अनुसार पत्‍नी को कुछ मामलों में कभी भी शर्म नहीं करनी चाहिए, वरना यह उसके दांपत्‍य जीवन को नुकसान पहुंचा सकती हैं.  


सुखी जीवन बिताने के लिए इन बातों पर दे ध्यान 


आचार्य चाणक्‍य (Acharya Chanakya) के अनुसार पति की यह जिम्‍मेदारी है कि वह अपनी पत्‍नी की हर जरूरत को समझे और उसकी सुरक्षा का पूरा ध्‍यान दे. साथ ही पत्‍नी के दर्द और भावनाओं को भी अच्छे से समझे. 

वहीं पत्‍नी के लिए भी यह ज़रूरी है कि वह हर अच्छे बुरे वक्त में अपने पति के साथ खड़ी हो. यदि पति-पत्‍नी अपने इन कर्तव्‍यों को नहीं समझेंगे तो उनका दांपत्‍य जीवन खुशहाल नहीं रहेगा (Married life will not be happy). साथ ही इनमें से कोई भी एक साथी अपने इस कर्तव्‍य का पालन ना करे तो दूसरा साथी उससे इसकी मांग कर सकता है, इसका उसे पूरा अधिकार होता है. 

पत्‍नी का कर्तव्‍य है कि पति निराश है या परेशान है और वह पत्‍नी से प्रेम की सहारे की उम्‍मीद करे (Expect loving support from your wife) तो पत्‍नी को बेहिचक उसकी मांग पूरी करनी चाहिए. पत्‍नी को अपने पति पर बेहिचक प्‍यार लुटाना चाहिए. 


वहीं पत्‍नी को भी अगर किसी चीज की जरूरत है तो उसे अपने पति से इसकी मांग जरूर करनी चाहिए. अपनी बुनियादी जरूरतों (Basic needs) को पूरा करने के लिए पत्‍नी को पति से मांग करने में शर्म नहीं करनी चाहिए।