News hindi tv

Chanakya Niti : शादी करने से पहले जान ले लड़की के ये 3 गुण, खुशियों से भरा रहेगा वैवाहिक जीवन

Chanakya Niti For Married Life Hindi : आप इस चीज को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं कि चाणक्य कितने बड़े विद्वान थे और आज भी उनकी बातें बहुत ही कारगर साबित होती हैं. आज हम आपको चाणक्य की नीतियों के अनुसार कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जिनका पालन करने से आपका वैवाहिक जीवन बेहद खुशहाल रहेगा.
 | 
Chanakya Niti : शादी करने से पहले जान ले लड़की के ये 3 गुण, खुशियों से भरा रहेगा वैवाहिक जीवन

NEWS HINDI TV, DELHI: आप इस चीज को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं कि चाणक्य कितने बड़े विद्वान थे और आज भी उनकी बातें बहुत ही कारगर साबित होती हैं. बता दें कि आज के समय में भी यदि कोई व्यक्ति किसी भी तरह की परेशानी में होता है और वह चाणक्य नीति को अपनाता है तो वह उस परेशानी से बाहर निकल सकता है. आज हम आपको चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी के संबंधों के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिससे दोनों के बीच प्यार बढ़ता है.


 

High Court ने बेनामी संपत्ति को लेकर सुनाया फैसला,जानिए कया होती है बेनामी प्रोपर्टी

एक-दूसरे के प्रति सम्मान


आचार्य चाणक्य मानना है कि पति और पत्नी के रिश्ते में एक-दूसरे के प्रति सम्मान होना चाहिए. दोनों एक दूसरे को जितना सम्मान देंगे. दोनों का रिश्ता उतना ही ज्यादा मजबूत होगा. बता दें कि सम्मान देने से दोनों में प्यार बढ़ता है और प्यार बढ़ने से वो वैवाहिक जीवन हमेशा सुखी रहते हैं.


घमंड नहीं होना चाहिए 


आचार्य चाणक्य का मानना है पति और पत्नी के बीच किसी बात को लेकर घमंड नहीं होना चाहिए.यानी पति को इस चीज का घमंड नहीं होना चाहिए कि वह पति है तो पत्नी उससे नीचे है और वह पैसा कमाता है तो उसी की घर में चलेगी.साथ ही साथ अगर कोई पत्नी सुंदर है तो उसको अपनी सुंदरता पर घमंड नहीं करना चाहिए.अगर पति और पत्नी दोनों में से किसी एक के मन में घमंड आता है तो इससे रिश्ता बिगड़ सकता है.
 

CIBIL Score : बैंक से खराब सिबिल स्कोर और बिना इनकम प्रूफ के भी ले सकते हैं ये लोन, जानिए कैसे


सब्र रखें


पति और पत्नी का रिश्ता बेहद खास होता है और इस रिश्ते के दौरान जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आते हैं. बहुत सारे पल अच्छे आते हैं तो बहुत सारे खराब भी आते हैं.हालांकि पति और पत्नी को हर सिचुएशन में एक जैसा व्यवहार करना चाहिए और खासकर जब वक्त खराब आए तब सब्र रखें और ऐसे ही समय में पति और पत्नी की रिश्ते का टेस्ट होता है. इसलिए मुश्किल वक्त भी कट जाएगा ,बस उसको समय देना है और फिर अच्छा समय आएगा.