News hindi tv

Chanakya Niti : ऐसी स्त्रियां मर्दो को कर देती हैं मजबूर, फिर मर्द कर बैठते हैं ये गलत काम

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने एक अच्छे जीवन से जुडी सारी बातों का उपचार अपनी नीतियों में किया है। किसी औरत का चरित्र या फिर गन अवगुण और सभी खूबियों को बहुत हुई ही महत्वपूर्ण ढंग से बताया है। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 | 
ऐसी स्त्रियां मर्दो को कर देती हैं मजबूर, फिर मर्द कर बैठते हैं ये गलत काम  

News Hindi TV(ब्यूरो) : एक स्त्री ही घर को बना सकती है और बिगाड़ सकती है क्यूंकि घर में हर चीज और रिश्ते को सवारने की जिम्मेदारी उस घर की औरत के सर होती है। लेकिन अगर किसी स्त्री के अंदर इस के इलावा और भी कुछ गुण हैं तो पुरुष ज़िन्दगी भर उस औरत की तरफ आकर्षित रहता है। 

ऐसी स्त्री जिस पुरुष को मिलती है वो भाग्यशाली होता है और ऐसी स्त्री के आगे हमेशा नतमस्तक ही रहता है. ऐसे करें गुणी स्त्रियों की परख.

 

 

हिम्‍मत (Courage)

अगर समाज की बात करे तो पुरुष को समाज में ज़्यादा समझदार (Intelligent) और हिम्मतवाला (Courageous) माना जाता है। लेकिन आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार सच इससे परे है. आचार्य चामक्य कहते हैं कि हिम्मत एक स्त्री में पुरुष से ज्यादा होती है और एक स्त्री हर मुश्किल का डट कर मुकाबला करती है.


समझदारी (wisdom)


पुरुषों के मुकाबले एक स्त्री ज्यादा समझदार होती है और हर फैसला सोच समझकर ही लेती है, जबकि पुरुष बिना सोचे समझे फैसले लेकर बाद में पछताते हैं. एक स्त्री का धैर्य (Patience) ही उसकी सबसे बड़ी ताकत है. धैर्य और समझदारी से लिए फैसले परिवार को भी आगे बढ़ने में मदद करते हैं.

भावुक (passionate)


एक स्त्री में भावुकता (sentimentality) और करुणा (compassion) के भाव होना स्वभाविक है और ये दोनों की गुण एक स्त्री को एक पुरुष के मुकाबले ज्यादा संवेदनशील बनाते हैं, लेकिन इसे स्त्री की कमजोरी समझने की गलती नहीं करनी चाहिए. संवेदनशीलता (sensitivity) के साथ लिए गये फैसले आगे वाले वक्त में प्रभावी होते हैं, और तब आप ऐसी स्त्री के सामने नतमस्तक हो जाते हैं.

भूख (hunger)

 


आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya)  बताते हैं कि एक स्त्री को पुरुष से ज्यादा भूख लगती है. शारीरिक संरचना (physical structure) के चलते ही स्त्री को ज्यादा पोषण की जरुरत होती है इसलिए महिलाओं को हमेशा पर्याप्त और पौष्टिक भोजन ही करना चाहिए.