News hindi tv

Chanakya Niti : महिला इन अंगो से चरित्रहीन स्त्री की कर सकते हैं पहचान

Chanakya Niti : ऐसा कहा जाता है कि एक स्त्री अपने गुणों से किसी भी घर को स्वर्ग या नरक बना सकती है। यदि गहराई से इस बात को सोचा जाए तो इसमें बहुत सत्यता नजर आती है। यह बात तब और पक्की हो जाती है, जब चाणक्य नीति में स्त्री के ऐसे गुणों का वर्णन मिलता है जो पुरुष की सोई किस्मत भी जगा सकती है। आचार्य चाणक्य द्वारा बताए गए अच्छी पत्नी के ऐसे ही कुछ गुण यहां हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

 | 
Chanakya Niti : महिला इन अंगो से चरित्रहीन स्त्री की कर सकते हैं पहचान 

NEWS HINDI TV, DELHI: अपने नीति शास्त्र में महिलाओं की चर्चा करते हुए आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) जल्दी भावुक होने वाली महिलाओं की कई खूबियों के बारे में बताते हैं।बता दें कि प्राचीन भारत के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री, दार्शनिक और राजनीतिशास्त्र के विशेषज्ञ रहे आचार्य चाणक्य द्वारा सदियों पहले लिखी आचार्य चाणक्य की नीतियां आज के दौर में भी काफी वास्तविक और उपयोगी साबित होती हैं। तो आइए जानते हैं चाणक्य नीति के अनुसार महिलाओं के भावुक होने के फायदे।


 

 

 

दिल पर नहीं लेतीं बात

चाणक्य नीति के अनुसार बात-बात पर रो देने वाली महिलाएं दिल की बेहद साफ होती हैं। दरअसल भावुक महिलाएं अक्सर अपने मन की कड़वाहट और गुस्से को रोकर निकाल देती हैं। जिसके चलते ऐसी महिलाएं किसी की बात को दिल पर नहीं लगाती हैं और सभी को जल्दी माफ करने में यकीन रखती हैं। महिलाओं का ये स्वभाव परिवार की सुख और शांति बनाए रखने में सहायक होता है।


नियम की पक्की


जल्दी भावुक होने वाली महिलाएं अनुशासन में रहना पसंद करती हैं। चाणक्य नीति के अनुसार अनुशासन में रहने और नियम-कानून अपनाने वाली महिलाएं न सिर्फ अपनी सफलता का मार्ग सुनिश्चित करने में माहिर होती हैं बल्कि दूसरों के लिए मिसाल कायम करती हैं।

धार्मिक स्वभाव


चाणक्य नीति की मानें तो भावुक होने वाली महिलाएं अधिकतर धार्मिक स्वभाव की होती हैं। वहीं धार्मिक कार्यों में रुचि लेने के कारण ऐसी महिलाओं का मन शांत और एकाग्र रहता है। जिसके चलते महिलाएं दूसरों का बुरा सोचने के बजाए अपने जीवन के लक्ष्य में ही खुश और मग्न रहती हैं।
 


साफ रहता है मन


भावुक महिलाएं अक्सर इमोश्नल होने पर गुस्सा करने के साथ-साथ रोने भी लगती हैं। साथ ही कुछ महिलाएं भावुकता में चीखती-चिल्लाती भी नजर आती हैं। चाणक्य नीति के अनुसार ऐसी महिलाओं का मन बिल्कुल साफ होता है और वो किसी से कोई बैर या दुश्मनी भी नहीं रखती हैं।