News hindi tv

Chanakya Niti : ये लोग जिंदगी भर रहते हैं दुखी, चाणक्य नीति में किया है जिक्र

Chanakya Niti In Hindi :अपने जीवन काल में आचार्य चाणक्य ने कई प्रमुख रचनाएँ की हैं। इनमें नीति शास्त्र अधिक लोकप्रिय है। आचार्य चाणक्य की मानें तो 3 तरह के लोग जीवन भर गरीब ही रहते हैं। किस्मत भी उनका साथ नहीं देती है।

 | 
 Chanakya Niti : ये लोग जिंदगी भर रहते हैं दुखी, चाणक्य नीति में किया है जिक्र

NEWS HINDI TV, DELHI: आचार्य चाणक्य पुराने समय के बहुत बड़े ज्ञानी और विद्वान थे. उन्होंने नीति शास्त्र की रचना की जोकि आज के समय में भी बेहद प्रसांगिक(extremely relevant) है. नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़ी कई बातों का वर्णन किया है जोकि आज के समय भी लोगों पर एकदम फिट बैठती हैं. अगर आप जीवन में आचार्य की इन बातों को उतार लेते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है. इससे आपके जीवन से दुख और परेशानियां दूर हो जाती हैं. चलिए आज हम आपको चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार बताएंगे कौन से लोग हमेशा दुखी और परेशान रहते हैं.

 

 

 

 

असफल और संस्कार हीन संतान


चाणक्य नीति के अनुसार जिन लोगों के बच्चे असफल और संस्कार हीन (cultureless)होते हैं वो सदैव परेशान और दुखी रहते हैं. ऐसी संतान के माता-पिता को हमेशा समाज में सिर झुकाकर चलने को मजबूर होना पड़ता है. इसके साथ ही उनकी पूरी जिंदगी बच्चों की चिंता में गुजर जाती है. 


कर्जदार हो घर का मुखिया


आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसा घर जिसका मुखिया सदैव किसी का कर्जदार बना रहता है वहां के लोग हमेशा दुखी और परेशान रहते हैं. ऐसे लोगों की पूरी लाइफ केवल किसी का कर्ज चुकाने में ही निकल जाती है. ऐसे लोग जीवन में कभी तरक्की नहीं कर पाते क्योंकि वो हमेशा किसी के कर्ज से दबे रहते हैं. 


 

बुरे आचरण वाली महिलाएं


चाणक्य नीति के अनुसार जिस घर की औरतों की आदतें अच्छी नहीं होती हैं वहां हमेशा परेशानी और दुख का माहौल बना रहता है. ऐसे घर के लोगों को समाज में हमेशा सिर झुकाकर रहना पड़ता है. इसके साथ ही ऐसे लोग जीवन में बार-बार बदनामी का शिकार होते हैं इसलिए ऐसे घर के लोग हमेशा कष्टों से घिरे रहते हैं. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एचआर ब्रेकिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.)