News hindi tv

Chanakya Niti: महिला की कमर बताती है वह वफादार है या धोखेबाज़

Acharya Chanakya ki Neeti: महिला का चरित्र ही उसकी असली पहचान करवाता है वह सुषिक है या नहीं अपने परिवार के प्रति वफादार है या नहीं यह सब महिला का चरित्र ही बता सकता है। बहुत से विद्वानों और महाऋषियों ने महिलाओं के बारे में अलग अलग धारणाएं प्रकट की हैं। ऐसे ही एक और महान विद्वान आचार्य चाणक्य ने भी महिलाओं के चरित्र को ले कर अपने विचार प्रकट किए हैं। उन के अनुसार महिला की कमर उस के चरित्र के बारे में बिलकुल सही जानकारी देती है। आईए इस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 | 
 महिला की कमर बताती है वह वफादार है या धोखेबाज़ 

News Hindi TV, New Delhi: चाणकय निति के अनुसार कुछ बातें ऐसी है जो सुनने में तो बहुत कठोर लगती हैं लेकिन उतनी ही सच भी हैं। चाणक्य नीति (Chanakya Niti Hindi) में जीवन से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं। इनकी बताई गई बातें भले ही लोगों को कड़वी लगती हैं लेकिन ये बातें (Chanakya Neeti) व्यक्ति को सही और गलत का भेद बताती हैं। 


आचार्य चाणकय ने महिलाओं के बारे में बहुत कुछ बताया है।  आचार्य चाणकय के नीति शास्त्र (Chanakya Neeti) में महिलाओं की कमर की शेप से उनकी पहचान बताई गई है। महिलाओं की कमर का आप को न सिर्फ उन के स्वभाव के बारे में बताएगा बल्कि ये भी जानने में मदद करता है कि वो कितनी भाग्यशाली हैं। हर महिला की कमर के अकार अनुसार उनका सब्भाव भी अलग अलग होता है। आईये जानते हैं किस तरह की कमर वाली महिला का स्वभाव कैसा होता है।

ऐसे करे वफादार महिला की पहचान 

चाणक्य नीति (Chanakya Neeti) के अनुसार जिस महिला की कमर घड़े के अकार जैसी होती है, उन्हें काफी संघर्षों के बाद ही सुख मिलता है। ऐसी स्त्री के  ऊपर दोहरी जिम्मेदारी होती है। ये महिलाएं घर संभालने के साथ-साथ नौकरी भी करती है। इन्हें खुद की मेहनत से ही सुख मिलता है। 

नीति शास्त्र (Chanakya Niti) में बताया गया है कि जिन महिलाओं की कमर दायीं ओर झुकी होती है ऐसी महिलाएं बहुत ही सुंदर और भाग्यवान संतान को जन्म देने वाली होती है। ऐसी औरतें अपने पति के प्रति वफादार होती हैं। इन्हें ससुराल में काफी मान सम्मान भी मिलता है। इस तरह की महिलाओं की सलाह लेकर कोई काम किया जाए तो वो काम भी सफल होता है।


ऐसी कमर वाली महिलाएं

चाणक्य नीति (Chanakya Neeti) के मुताबिक जिन औरतों की कमर पतली होती है उनका स्वभाव सामाजिक होता है। ऐसी कमर वाली स्त्री राजसुख को भोगने वाली होती है। इन्हें सोशल लाइफ पसंद होती है।  लोग भी इनके साथ मेलजोल रखना अच्छा समझते हैं। इन महिलाओं को जीवन में संघर्ष नहीं देखना पड़ता। 

ऐसी कमर वाली महिला नहीं होती वफादार 

मोटापे की वजह से नहीं, बल्कि जिन महिलाओं की कमर सामान्य से थोड़ी मोटी होती है, ऐसी महिला को वफादार नहीं माना जाता।  नीति शाश्त्र (Chanakya Neeti) में बताया है की ऐसी महिला अपने पति को धोखा देने से पहले एक बार भी नहीं सोचती। आचार्य चाणकय ने बताया है की ऐसी महिला से एक सभ्य पुरुष को दूरी बना कर रखनी चाहिए।  

ये सभी जानकारी इंटरनेट एवं नीति शाश्त्र से ली गयी है, किसी भी तरह की जानकारी की HR Breaking news , पुष्टि या जिम्मेवारी नहीं लेता