News hindi tv

Chanakya Niti : इन गुणों वाली महिलाएं घर कर देती हैं बर्बाद, पैर रखते ही शुरू हो जाते हैं बुरे दिन

Chanakya Niti : महिलाओं के कई गुणों को आचार्य चाणक्य ने अपने निति शास्त्र में बताया है. आइए जानते हैं उन महिलाओं की पहचान जो घर को बर्बाद करती हैं।

 | 
Chanakya Niti : इन गुणों वाली महिलाएं घर कर देती हैं बर्बाद, पैर रखते ही शुरू हो जाते हैं बुरे दिन

NEWS HINDI TV, DELHI : चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने स्त्री की उन बातों के बारे में बताया है जो समाज के लिए अच्छी नहीं है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि इस तरह की तीन स्त्रियों से बच कर रहना चाहिए, क्योंकि ये स्त्रियां घर को बर्बाद (ruin the house) कर सकती है.

इधर की बात उधर करने वाली स्त्री


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि चुगली करने की आदत होने पर एक स्त्री घातक साबित हो सकती है. ऐसी स्त्री ना सिर्फ अपने घर के राज सार्वजनिक कर देती है, बल्कि दूसरे की घर की बातों को भी दुनिया को बताकर उसका भी नुकसान करती है. ऐसे में दो परिवारों के बीच गलतफहमी पैदा होती है, जिसके परिणाम बेहद खतरनाक हो सकते हैं. 


गुस्से में रहने वाली स्त्री


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर एक स्त्री पर हमेशा क्रोध भावी रहता है तो उसके परिवार में हमेशा झगड़े होते रहते हैं. वैसे गुस्से पर नियंत्रण पुरुष को भी करना आना चाहिए. लेकिन फिर भी अगर परिवार में स्त्री पुरुष दोनों गुस्सा करेंगे को अशांति होगी और परिवार टूट जाएगा. गुस्सा एक भाव है जिसे आने से रोका नहीं जा सकता लेकिन खुद को संयमित तो रखा जा सकता है.  


झूठ बोलने वाली स्त्री


आचार्य चाणक्य ने कहा है कि झूठ बोलने की आदत (habit of lying) अगर परिवार में स्त्री को है तो वो हर बात पर झूठ बोलेगी, ताकि घर की कमान उसके हाथ में रहे. लेकिन आगे चलकर ये बुरी आदत बन जाती है और सच का सामने होने पर ऐसी स्त्री की कोई इज्जत नहीं करेगा और परिवार की खुशियों पर ग्रहण लग सकता है.