News hindi tv

Cheapest AC : ये है सबसे सस्ता AC, बिजली का खर्च भी नाममात्र

Cheapest AC in India : अगर आप भी कोई कम कीमत वाला एसी खरीदना चाहते हैं। तो आज हम आपको इस खबर में एक ऐसे एयर कंडीशनर (air conditioner) के बारे में बताने वाले हैं। जिसे आप अपने बजट के अनुसार खरीद सकते हैं। और यह एसी बेहद कम बिजली खपत में बेहतरीन कूलिंग देता है। जानिए इस AC की कीमत के बारे में....
 | 
Cheapest AC : ये है सबसे सस्ता AC, बिजली का खर्च भी नाममात्र

NEWS HINDI TV, DELHI : गर्मियां शुरू होते ही लोग एयर कंडीशनर (air conditioner) खरीदना शुरू कर देते हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा सकती है. ऐसे में लोग गर्मी से बचने के लिए अपने लिए बेहतरीन एसी खरीदने की योजना बना रहे हैं। मौजूदा समय में अगर आप एक टन का अच्छा एयर कंडीशनर (1 Ton AC) खरीदना चाहते हैं तो इसकी कीमत आपको कम से कम 30 हजार रुपये पड़ेगी, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे AC के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे गरीब लोग भी लगवा सकते हैं. . खास बात यह है कि यह एसी न केवल सस्ता है बल्कि किफायती भी है। बल्कि बिजली की खपत (power consumption) भी कम करता है। इस एसी का इस्तेमाल आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं। खास बात यह है इस एसी को देसी कंपनी ने तैयार किया है।


गुजरात की टुपिक नामक कंपनी ने एक ऐसा एयर कंडीशनर (air conditioner) विकसित किया है जो नाममात्र की बिजली से चलता है। यह एसी मात्र 400 वॉट बिजली की खपत करता है। एक कूलर भी उतनी ही मात्रा में बिजली की खपत करता है। टुपिक एसी का वजन 13 किलोग्राम है और यह कॉम्पैक्ट आकार में आता है। इस एसी की फिटिंग के लिए किसी विशेष वायरिंग या इलेक्ट्रीशियन की आवश्यकता नहीं होती है। इसे आप खुद ही सेट कर सकते हैं। Tupik एक बेड एसी है, जिसे डबल बेड या सिंगल बेड पर लगाया जाता है।


कंपनी का दावा है कि यह एसी किसी पेडस्टल पंखे से भी कम आवाज करता है। आप इसे अपने बेड साइज के हिसाब से फिट कर सकते हैं। सामान्य एयर कंडीशनर की तरह Tupik भी हवा ठंडी करने के लिए R134 रेफ्रीजरेंट का इस्तेमाल करता है। यह पूरी तरह से इको फ्रेंडली है। इस एसी को इस्तेमाल करने के लिए आपको घर की विंडो और दरवाजे बंद करने की जरूरत नहीं होगी। इस एसी को लगाने के बाद आप खिड़की भी खोल सकते हैं। खिड़की खोलने से यह एसी और भी बढ़िया तरीके से काम करता है।


हर मौसम में करेगा काम:

इसे आप गर्मी, बारिश और ठंडी सभी मौसम में यूज कर सकते हैं। Tupik AC हर मौसम में कारगर है। यह सर्दियों में आपको गर्म रखने का काम भी करता है। गर्मियों में इसे चलाने के 3 मिनट के अंदर ही कंप्रेसर ठंडी हवा देना शुरू कर देता है। यह एयर कंडिशनर 9 डिग्री से 13 डिग्री का ठंडा तापमान देता है। कंपनी का कहना है कि यह एसी 50 डिग्री के इंडोर तापमान में भी काम करता है।


UPS इन्वर्टर से भी चल सकता है:

इस AC को चलाने के लिए सिर्फ बिजली की जरूरत होती है. इसके अलावा इसमें पानी, गैस, बैटरी आदि की आवश्यकता नहीं होती है। इसे एसी जनरेटर, यूपीएस, बैटरी, सौर ऊर्जा पर भी चलाया जा सकता है। इतना ही नहीं यह आसानी से साफ भी हो जाता है। इसे साफ करने के लिए आपको बस इसके पंख और फिल्टर को साफ करना होगा।

कितनी है कीमत?

Tupik AC के दो मॉडल आते हैं। एक मॉडल सिंगल बैड के लिए और दूसरा डबल बैड के हिसाब से तैयार किया गया है। दोनों मॉडल की कीमत क्रमश: 17,990 और 19,990 है। कंपनी एसी पर एक साल की वारंटी दे रही है।