News hindi tv

Cheapest Diesel Car : 23.64kmpl का माइलेज देने वाली यह है देश की सबसे सस्ती डीजल कार, जानें कीमत

Cheapest Diesel Car : आज के समय में कार खरीदना लोगों के लिए सिर्फ सपना ही नहीं बल्कि जरूरत भी बन गया है। कुछ लोगों अपना बजट न होने के कारण अपने इस सपने और जरूरत को पूरा नहीं कर पाते हैं। लकिन आज हम आपको देश की सबसे सस्ती कार के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी माइलेज भी 23.64kmpl की हैं। और इसे आप अपने बजट में खरीद सकते हैं। जानिए इस कार के बारे में विस्तार से-
 | 
Cheapest Diesel Car : 23.64kmpl का माइलेज देने वाली यह है देश की सबसे सस्ती डीजल कार, जानें कीमत

NEWS HINDI TV, DELHI : Tata Motors देश की सबसे लोकप्रिय कार कंपनियों (Most popular car companies of the country) में से एक है। इसका पोर्टफोलियो पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारों से भरा है, जिसमें हैचबैक, कॉम्पैक्ट सेडान, कॉम्पैक्ट एसयूवी और मध्यम आकार की एसयूवी शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि देश की सबसे सस्ती डीजल कार भी टाटा की ही है- टाटा अल्ट्रोज़।


Tata कुल तीन ईंधन विकल्पों- पेट्रोल, सीएनजी और डीजल के साथ आती है। बाजार में इसका मुकाबला मारुति बलेनो (पेट्रोल और सीएनजी ईंधन विकल्प के साथ आती है) से है। लेकिन, बिक्री के मामले में इन दोनों कारों में काफी अंतर है। बलेनो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है जबकि अल्ट्रोज़ बिक्री के मामले में काफी पीछे है।

कीमत और इंजन:

टाटा अल्ट्रोज की प्राइस रेंज 6।65 लाख रुपये से 10।80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) (Tata Altroz ​​Price) तक है। हालांकि, इसके डीजल वेरिएंट की कीमत 8।90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। अल्ट्रोज में 1।5 लीटर डीजल इंजन है, जो 90PS पावर और 200Nm टॉर्क जनरेट करता है। 


डीजल इंजन के साथ अल्ट्रोज 23।64kmpl का माइलेज (क्लेम्ड) देती (Tata Altroz mileage) है। इसके अलावा, 1।2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1।2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन ऑप्शंस भी मिलते हैं। तीनों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड है।


अल्ट्रोज के टॉप फीचर्स (Top features of Altroz):-

-- 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
-- सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर
-- एम्बिएंट लाइटिंग
-- क्रूज कंट्रोल
-- सिंगल-पेन सनरूफ
-- ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल
-- हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट
-- पावर विंडो
-- लैदर स्टीयरिंग व्हील
-- लैदर सीटें
-- एडजस्टेबल हेडलाइट्स
-- फॉग लाइट्स (फ्रंट और रियर)
-- रियर डिफॉगर
-- रेन सेंसिंग वाइपर 
-- अलॉय व्हील्स


अल्ट्रोज की सेफ्टी रेटिंग (Safety rating of Altroz):

Tata Altroz ​​न सिर्फ एक स्टाइलिश और फीचर-लोडेड कार है बल्कि सुरक्षा के लिहाज से भी यह बेहतरीन है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है, जिससे यह भारत की सबसे सुरक्षित हैचबैक में से एक बन गई है। इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड-सीट एंकर, ऑटो पार्क लॉक (केवल डीसीटी) और रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं।