News hindi tv

CNG कार चलाने वाले जान लें ये 5 जरूरी बात, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

safety tips in CNG cars : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों और पर्यावरण पर इनके होने वाले बुरे प्रभावों के कारण ज्यादातर लोग अब CNG वाली गाड़ियों की ओर रुख कर रहे हैं। यह मानक इंधनों की तुलना में सस्ता तो होता है, लेकिन इसे चलाते समय कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है, जिसे अनदेखा करने पर जान-माल का भारी नुकसान हो सकता है। नीचे दी गई खबर में हम आपको बताने जा रहे है सीएनजी कारों की कुछ बड़ी गलतियां जिन्हे भुलकर करने पर भी पड़ सकता है भारी नुकसान का सामना...
 | 
CNG कार चलाने वाले जान लें ये 5 जरूरी बात, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

NEWS HINDI TV, DELHI : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने काफी लोगों को सीएनजी कारों की ओर रुख करने के लिए मजबूर  किया है। ईंधन के रूप में सीएनजी न सिर्फ सस्ती पड़ती है बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी है। हम सभी जानते हैं कि सीएनजी कारें पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में बेहतर माइलेज देती हैं। सीएनजी से चलने वाली कारें हाइब्रिड कारें हैं जो पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चल सकती हैं।

लेकिन जब बात सेफ्टी (CNG Car Safety)की आती है तो ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती कि सीएनजी कार इस्तेमाल करते समय कुछ जरूरी बातों का भी ध्यान रखना होता है वरना यह आगे चलकर काफी जानलेवा भी साबित हो ससकता है। यहां हम आपको सीएनजी  कारों को इस्तेमाल को लेकर कुछ बेसिक जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए वरदान साबित हो सकती हैं।

 

 

CNG कारो को संभालकर रखने के जरूरी तरीकें


गाड़ी में धुम्रपान न करें


CNG कार में कभी भी स्मोक न करें, ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। जरा सी भी अगर लीकेज हुई कार में आग लगने का खतरा बढ़ जाएगा।

पेट्रोल मोड करे स्टार्ट 


अपनी सीएनजी कार को कभी भी CNG Mode पर स्टार्ट न करें ऐसा करने से इंजन पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए हमेशा पेट्रोल मोड पर गाडी स्टार्ट करें।
CNG भरवाते वक्त कर दें इंजन बंद 
CNG भरवाने से पहले से, कार को बंद कर दे और उसके बाद सभी पैसेंजर्स को भी बाहर निकलने के लिए कहें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो CNG ठीक से नहीं भर पाएगी।

फ्यूल का लेवल सही रखें 


CNG कार को कभी भी लो लेवल फ्यूल पर न चलायें, ऐसा करने से वाल्व पर प्रेशर पड़ता है और इंजन डैमेज हो सकता है। इसलिए फ्यूल की मात्रा सही होने जरूरी है।

लीकेज का ध्यान रखें


ड्राइविंग के दौरान अगर आपकी CNG कार में लीकेज की समस्या आ रही है तो तुरंत कार को किसी सेफ जगह पर ले जायें और इंजन बंद कर दें।

कंपनी की किट ही लगवायें


अगर आप अपनी कार में CNG किट लगवाने जा रहे हैं तो किसी authorized जगह से ओरिजिनल किट ही इंस्टाल करवाएं। सस्ते के चक्कर में न पड़ें ऐसा करने से बाद में भारी नुकसान उठाना पद सकता है।

लोकल एक्सेसरीज न लगवाएं


CNG कार में लोकल जगह से एक्सेसरीज बिलकुल न लगवाएं,क्योंकि यह वायरिंग का मामला है और अगर गलती से कोई कमी रह गई तो आगे चलकर यह खतरनाक साबित हो सकता है।

गाइड जरूर पढ़ें


CNG कार चलाने से पहले CNG किट इंस्टालेशन गाइड जरूर पढ़ें, ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद होगा।