News hindi tv

DA Hike : सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत का इजाफा

DA Hike : कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज। मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी का इजाफा करने की घोषणा कर दी है। अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार के इस फैसले से राज्य के 1,06,932 कर्मचारियों और 82,000 पेंशनभोगियों को लाभ मिलने वाला है। चलिए जानते इस अपडेट के बारे में पूरी जानकारी.

 | 
DA Hike : सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत का इजाफा

News Hindi TV, New Delhi : Dearness Allowance- लोकसभा चुनाव से पहले त्रिपुरा के सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है। सरकार ने कर्मचारियों को होली से पहले बड़ी खुशखबरी देते हुए महंगाई भत्ते ( DA ) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा( Manik Saha ) ने ऐलान करते हुए कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को 5 फीसदी अतिरिक्त महंगाई भत्ता( DA hike news ) दिया जाएगा। 

त्रिपुरा सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी- 

त्रिपुरा सरकार( Tripura Government ) ने सरकारी कर्मचारियों के लिए 5 प्रतिशत अतिरिक्त डीए की घोषणा की है। मुख्यमंत्री माणिक साहा ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 5 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता ( DA hike update ) देने का ऐलान किया। विधानसभा में इसका ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि इस फैसले से राज्य के 1,06,932 कर्मचारियों और 82,000 पेंशनभोगियों को लाभ होगा। 

1 जनवरी से बढ़ोतरी  का ऐलान-

मुख्यमंत्री ने कहा कि महंगाई भत्ते( DA news update ) में यह बढ़ोतरी एक जनवरी से लागू होगी। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 25 प्रतिशत हो गया है। इसका लाभ 1 लाख कर्मचारियों को मिलेगा।  


सरकारी खजाने पर 500 करोड़ का बोझ-

सरकार के इस फैसले और महंगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी से सरकार खजाने पर 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। लोकसभा चुनाव( Lok Sabha Elections ) से पहले ये घोषणा सरकार को बड़ा फायदा दे सकती है। हालांकि केंद्रीय कर्मचारियों को अभी इस तोहफे का इंतजार है। 


केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार -

केंद्रीय कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इतंजार है। उम्मीद की जा रही है कि इसी महीने होली के पहले केंद्र सरकार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। हाल ही में जारी मिनिस्‍ट्री ऑफ लेबर की शाखा लेबर ब्‍यूरो की ओर से प्रकाशित इंडस्ट्रियल वर्कर्स के मुताबिक कंज्‍यूमर प्राइस इंडेक्‍स ( CPI-IW ) के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50 फीसदी तक कर सकती है।