News hindi tv

Delhi cheapest Market : ये हैं दिल्ली की सबसे सस्ती मार्केट, यहां कम पैसो में कर लेगें ज्यादा शॉपिंग

Cheapest Markets In Delhi For Shopping: देश की राजधानी दिल्ली शॉपिंग के लिए बेस्‍ट मानी जाती है। खासतौर से अगर आप न्‍यू स्‍टाइल के कपड़े पहनना चाहते हैं, तो आपके लिए यह जगह अच्‍छी है। यूं तो दिल्ली में कपड़ों के कई बाजार हैं। लेकिन आज हम आपको दिल्ली की सबसे सस्ती मार्केट के बारे में बताएंगे जहां से आप साल भर की शॉपिंग मात्र 1 हजार में कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं दिल्‍ली की इस मार्केट के बारे में।

 | 
Delhi cheapest Market : ये हैं दिल्ली की सबसे सस्ती मार्केट, यहां कम पैसो में कर लेगें ज्यादा शॉपिंग 

NEWS HINDI TV, DELHI : दिल्‍ली शॉपर्स का गढ़ है। यहां के कई मार्केट तो भारत में पॉपुलर हैं। सस्‍ती शॉपिंग करनी हो, तो महिलाएं सबसे पहले सरोजिनी या लाजपत नगर मार्केट पहुंचती हैं। यह मार्केट कपड़ों, ज्‍वेलरी, फुटवियर और एक्‍सेसरीज के लिए जाने जाते हैं। यहां सभी चीजें बहुत कम दाम में मिल जाती हैं। वो भी बेहतर क्‍वालिटी के साथ।

अगर आप भी हर बार इन्‍हीं मार्केट से शॉपिंग करके बोर हो गए हैं, तो आज हम आपको दिल्‍ली के एक और मार्केट के बारे में बताएंगे, जाे कीमत के मामले में सरोजिनी नगर मार्केट को भी फेल कर देता है। लक्ष्‍मीनगर में विजय चौक पर बाजार लगता है , जिसे विजय चौक मार्केट के नाम से जाना जाता है। शादी पार्टी के लिए बजट में कपड़ाें की खरीददारी करनी है, तो यह मार्केट बेस्‍ट है।

क्‍या खास है विजय चौक मार्केट में


बता दें कि लक्ष्‍मी नगर मार्केट में लोग अक्‍सर टीवी या लैपटॉप खरीदने के लिए जाते हैं। लेकिन यहां विजय चौक पर बने मार्केट में कपड़े भी मिल जाते हैं। हालांकि, जो लोग लक्ष्‍मीनगर मार्केट जाते हैं, उन्‍हें ही इस मार्केट के बारे में पता होगा। यहां से आपको कैज्युल या फिर शादी पार्टी के लिए ड्रेस मिल जाएंगी। ढेरों वैरायटी का फैब्रिक भी यहां मिल जाता है। यहां से फैब्रिक खरीदकर आप यूनिक डिजाइन क्रिएट करके भी ड्रेस बनवा सकते हैं।


किन-किन चीजों की कर सकते हैं शॉपिंग


यह मार्केट ज्‍यादातर वुमन शॉपर्स के लिए है। महिलाएं यहां पर दुकानों से या फिर फुटकर से भी सामान खरीद सकती हैं। यहां महिलाओं के लिए शर्ट, पैंट, कुर्ते, साड़ी, जींस, पैंट, लहंगा और कपड़ों का फैब्रिक भी मिल जाता है। इन सब चीजों की कीमत 200 रु से शुरू होती है। अगर आप कुछ डिजाइनर पहनना चाहती हैं, तो मिक्‍स मैच करके भी कपड़े खरीद सकते हैं। कम बजट में आपको बेहद शानदार डिजाइनर पीस मिल जाएगा।


नो एक्‍सचेंज रिटर्न पॉलिसी


जहां आपको यहां चीजें बहुत सस्‍ते दाम पर मिल जाती है, वहीं आपको एक नुकसान भी है। वो ये कि कम कीमत वाले किसी भी सामान जैसे स्‍टॉल या फिर दुपट्टे पर नो एक्‍सचेंज, नो रिटर्न पॉलिसी होती है। मतलब है कि खरीदा गया सामान न तो वापस होगा और न ही बदला जाएगा। वैसे ज्‍यादातर सामान को एक्‍सचेंज या वापस करने की नौबत नहीं आती, क्‍योंकि फैब्रिक बहुत अच्‍छी क्‍वालिटी का होता है।

​कैसे जाएं विजय चौक मार्केट

इस मार्केट तक जाने के लिए आपको लक्ष्‍मी नगर मेट्रो स्‍टेशन उतरना होगा। इसके बाद आप यहां से ई रिक्‍शा लेकर मार्केट तक पहुंच सकते हैं। चाहें, तो 15 मिनट की वॉक करके जा सकते हैं। ई रिक्‍शा वाले विजय चौक तक जाने के 10 रुपए लेते हैं और मार्केट के बाहर उतारते हैं। बता दें कि मार्केट सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक खुलता है। जबकि सोमवार के दिन मार्केट पूरा बंद रहता है।

इन बातों पर दें ध्‍यान


अगर आप फुटकर से कपड़ा खरीद रहे हैं, तो इसके कलर और डिजाइन का खास ध्‍यान रखें।
कपड़ों को लेकर मोलभाव जरूर करें। कई दुकानदार ग्राहक को देखकर कीमत बढ़ा देते हैं।
मार्केट जाते वक्‍त अपने साथ पानी की बोतल और एक बैग साथ लेकर चलें।
कपड़े हो या फुटवेयर, खरीदते वक्‍त मोलभाव जरूर करें।
इस मार्केट में भी काफी भीड़ होती है, इसलिए अपनी सुरक्षा खुद करें।​