News hindi tv

Delhi news : यहां बनेगा देश का सबसे बड़ा मॉल, वसंत कुंज मॉल से होगा तीन गुना बड़ा

Delhi news : अगर आप भी दिल्ली के निवासी हैं। तो आपको बता दें कि हाल ही में दिल्ली वालों के लिए बड़ी खुशखबरी आई हैं। दरअसल, एनसीआर में देश का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल बनने वाला है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आईजीआई एयरपोर्ट के एयरोसिटी में देश का सबसे बड़ा मॉल 2027 तक बनकर तैयार हो जाएगा। जानिए विस्तार से-
 | 
Delhi news : यहां बनेगा देश का सबसे बड़ा मॉल, वसंत कुंज मॉल से होगा तीन गुना बड़ा

NEWS HINDI TV, DELHI : Delhi Airport : अगर आप भी दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रहते हैं तो ये खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, एनसीआर में देश का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल बनने जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आईजीआई एयरपोर्ट के एयरोसिटी में देश का सबसे बड़ा मॉल 2027 तक बनकर तैयार हो जाएगा. यह मॉल 28 लाख वर्ग फीट से ज्यादा का होगा. यह एयरोसिटी की 2.5 अरब डॉलर की विस्तार योजना (Delhi me yha bnega desh ka sabse bda mall) का हिस्सा है।

एयरोसिटी को देश के पहले एयरोट्रोपोलिस (Aerotropolis) के रूप में बनाया जा रहा है जो एक हवाई अड्डे (airport) के आसपास स्थित एक बड़ा शहर है। अगले पांच साल में एयरोसिटी आठ गुना बड़ी हो जाएगी। फिलहाल एयरोसिटी के पास 15 लाख वर्ग फुट जगह है जिसे लीज पर दिया जा सकता है। लेकिन 2029 तक ये जगह बढ़कर 1 करोड़ वर्ग फीट से ज्यादा हो जाएगी।

65 लाख स्‍कवायर फीट एर‍िया बढ़ जाएगा:

इसके बाद ग्लोबल बिजनेस सेंटर का 65 लाख वर्ग फीट विस्तार किया जाएगा. इसके परिणामस्वरूप कार्यालयों, दुकानों, फूड कोर्ट और एक बड़े शॉपिंग मॉल के लिए कुल 18 मिलियन वर्ग फुट की पट्टे योग्य जगह उपलब्ध होगी। ये सब सार्वजनिक स्थानों से दूर होगा. 2027 तक आईजीआई एयरपोर्ट के पास देश का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल बन जाएगा. इस बदलाव से देश का पहला एयरोट्रोपोलिस (एयरपोर्ट के आसपास का बड़ा क्षेत्र) अगले पांच साल में आठ गुना बड़ा हो जाएगा। फ‍िलहाल एयरोसिटी में डेढ़ लाख वर्ग फीट जगह किराये पर देने के ल‍िए उपलब्ध है. लेक‍िन 2029 तक यह दो चरणों में एक करोड़ वर्ग फीट से भी ज्यादा बढ़ जाएगी.

भारती रियल्टी ने जमीन को अपने नाम कराया:

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने एयरोसिटी बनाने की बोली लगाई थी. लेकिन भारती रियल्टी कंपनी ने यह जमीन अपने नाम करा ली. अभी एयरोसिटी की लीज भारती के पास है और ये लीज उतने ही समय के लिए है जितना समय DIAL को हवाई अड्डा बनाने और चलाने की लीज मिली हुई है. एयर पोर्ट की जमीन की मालिक अभी सरकार है. दूसरे और तीसरे चरण में कुल 2.5 अरब डॉलर का निवेश क‍िया जाएगा. यह पैसा लोन के जर‍िये और शेयर बाजार से इकट्ठा किया जाएगा. दूसरे चरण में एयरोसिटी में वर्ल्डमार्क 4, 5, 6 और 7 बनेंगे. इनमें कुल 35 लाख स्‍क्‍वायर फीट जगह दुकानों और ऑफिसों को किराये पर देने के लिए मिलेगी.

वसंत कुंज के मॉल से तीन गुना बड़ा होगा यह मॉल:

इसके अलावा देश का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल बनकर तैयार हो जाएगा, जो 28 लाख स्‍क्‍वायर फीट में फैला होगा. यह साइज में मौजूदा वसंत कुंज के मॉल से तीन गुना ज्यादा बड़ा होगा. हम अगले साल से दूसरे चरण का काम शुरू कर देंगे और मार्च 2027 तक इसे पूरा कर लेंगे. यह जानकारी भारती रियल्टी के एमडी एसके सयान ने बताई. उन्होंने बताया क‍ि प्रोजेक्‍ट में 8,000 से ज्यादा गाड़ियों के लिए अंडरग्राउंड पार्किंग बनाने का भी प्‍लान है.

वर्तमान में, एयरोसिटी में 11 प्रमुख होटल हैं, जिनमें 5000 कमरों वाले जेडब्ल्यू मैरियट, एक्कोर ग्रुप और रोसेट शामिल हैं। दूसरे चरण के पूरा होने पर होटलों की संख्या 16 और कमरों की संख्या 7,000 हो जाएगी। इनमें एयरोसिटी मेट्रो स्टेशन और मौजूदा होटल क्षेत्र के बीच सेंट रेगिस और जेडब्ल्यू मैरियट मार्क्विस जैसे बड़े नाम भी शामिल होंगे। पहले चरण में दुनिया की कई बड़ी कंपनियां आईं, जिनमें एयरबस, ईवाई, आईएमएफ, केपीएमजी, एमिरेट्स और पेरनोड रिकार्ड शामिल हैं। दो साल पहले निवेश कंपनी ब्रुकफील्ड ने भारती की चार कमर्श‍ियल प्रॉपर्टी में से 51% हिस्सा खरीदने का फैसला किया. इन संपत्तियों में एयरोस‍िटी वर्ल्डमार्क फेज-1 भी शामिल है. इस पूरी डील की कीमत करीब 5,000 करोड़ रुपये लगाई गई थी. तीसरे फेज में एयरोसिटी को 40 लाख वर्ग फीट का कमर्श‍ियल ऑफ‍िस स्‍पेस म‍िलेगा. ये ऑफ‍िस एर‍िया महीपालपुर और टर्मिनल 2 और 3 को जोड़ने वाली उत्तरी पहुंच मार्ग के पास होगा.