News hindi tv

Delhi की नाइट लाइफ अब और होगी रंगीन, इन इलाकों में 24 घंटे खुले रहेंगे बार और रेस्टोरेंट

Delhi Night Life : नाइट लाइफ एंजॉय करने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ा ऐलान किया है। अब दिल्ली की नाइट लाइफ और रंगीन होने वाली है। दरअसल, अब दिल्ली के इन इलाकों में बार और रेस्टोरेंट 24 घंटे खुले रहेंगे। 

 | 
Delhi की नाइट लाइफ अब और होगी रंगीन, इन इलाकों में 24 घंटे खुले रहेंगे बार और रेस्टोरेंट

NEWS HINDI TV, DELHI : दिल्ली में नाइट लाइफ, आर्थिक गतिविधि और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने 83 व्यावसायिक प्रतिष्ठनों को 24 घंटे संचालित करने की अनुमति दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने श्रम विभाग से मिले प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

ये व्यवसायिक प्रतिष्ठान शॉप, रेस्टोरेंट, रिटेल आदि श्रेणी के हैं। दुकान स्वामियों को दिल्ली शाप एस्टेबलिशमेंट एक्ट 1954 में दिए प्रविधानों और नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। सरकार इन दुकानों की निगरानी भी करती रहेगी, ताकि कोई नियमों का उल्लंघन करे।

अब उपराज्यपाल से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद ये दुकानें 24 घंटे संचालित हो सकेंगी। श्रम विभाग के पास 24 घंटे दुकानों का संचालन करने के इच्छुक 122 आनलाइन आवेदन आए थे। इनमें से 29 आवेदन पत्रों में कमियों की वजह से विचार नहीं किया गया जबकि 83 आवेदन पत्रों सही पाए गए।

महिला कर्मचारी भी कर सकेंगी काम-

इन व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के आवेदन को स्वीकृति दी गई है। व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के स्वामियों को कानून के तहत प्रविधानों का कड़ाई से पालन करना होगा। गर्मियों के मौसम में रात नौ से सुबह सात बजे तक और ठंड के मौसम में रात आठ से सुबह आठ बजे के दौरान किसी भी प्रतिष्ठान में महिला कर्मचारियों को काम करने की अनुमति नहीं होगी।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ वर्षों में दिल्ली के अंदर 24 घंटे दुकानों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के संचालन की अनुमति लेने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। सीएम केजरीवाल की ओर से पिछले कुछ सालों में 635 दुकानों-व्यवासायिक प्रतिष्ठानों को 24 घंटे संचालित करने की अनुमति दी जा चुकी है।

इससे पहले बीते अगस्त में 29 दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को अनुमति दी गई थी, जिसके बाद इनकी संख्या बढ़कर 552 हो गई थी। अब 83 और दुकानों को अनुमति मिलने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 635 हो गई है। दूसरी ओर 1954 से 2022 तक करीब 68 साल के अंदर सिर्फ 269 दुकानों और प्रतिष्ठानों को 24 घंटे संचालन की अनुमति दी गई थी।

इन प्रतिष्ठानों के क्षेत्र भी किए गए तय-

दिल्ली सरकार ने जिन व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को 24 घंटे संचालित करने की अनुमति दी है, उनमें विभिन्न श्रेणी की दुकानें हैं। इन प्रतिष्ठानों के क्षेत्र भी तय कर दिए गए हैं। द्वारका, माता सुंदरी, नेताजी सुभाष प्लेस, करोल बाग, सरिता विहार, कमला नगर, द्वारका, सिलेक्ट सिटी, ग्रेटर कैलाश-1 में शाप श्रेणी की एक-एक दुकान खुलेगी।

इसी तरह डिफेंस कालोनी और आइजीआइ एयरपोर्ट पर रेस्टोरेंट की एक-एक दुकान 24 घंटे खुलेगी। राजौरी गार्डन, ककरौला, लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशन, रोशनआरा सब्जी मंडी, पीतमपुरा, चंद्रावली, ओखला इंडस्ट्रियल एरिया व फेस-2, सेक्टर-3 रोहिणी, उद्योग नगर, धीरपुर, यमुना बैंक, पालम डाबरी आदि में भी अनुमति दी गई है।