News hindi tv

DoT: सरकार ने मोबाइल यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट, यूजर्स तुरंत कर लें ये काम

DoT: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हाल ही में मोबाइल यूजर्स के लिए जरूरी खबर समाने आई हैं। दरअसल, मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार ने अलर्ट जारि किया हैं। और इसके साथ ही दूरसंचार विभाग ने विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों से आने वाले व्हाट्सएप कॉल के बारे में भी लोगों को आगाह किया। और बचाव के लिए दी ये खास सलाह...
 | 
DoT: सरकार ने मोबाइल यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट, यूजर्स तुरंत कर लें ये काम

NEWS HINDI TV, DELHI: केंद्र सरकार ने लोगों को दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) का नाम लेकर मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देने वालों से आगाह किया है. एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को कहा गया कि खुद को दूरसंचार विभाग का अधिकारी बताकर कॉल करने वाले और कनेक्शन काटने की धमकी देने वाले फर्जी हैं और उनका मकसद लोगों की निजी जानकारी चुराना और वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देना है. दूरसंचार विभाग ने विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों से आने वाली व्हाट्सएप कॉल (whatsapp call) को लेकर भी लोगों को सावधान किया.

बयान के मुताबिक, ‘‘दूरसंचार विभाग (डॉट) ने नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की है कि लोगों के पास ऐसे फोन कॉल आ रहे हैं, जिनमें दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) के नाम पर कॉल करने वाले धमकी दे रहे हैं कि उनके सभी मोबाइल नंबर बंद कर दिए जाएंगे. यह धमकी भी दी जा रही है कि किसी अवैध गतिविधि के लिए उनके मोबाइल नंबर का दुरुपयोग किया जा रहा है.”

सरकार ने नागरिकों को दी ये सलाह-

बयान में आगे कहा गया, ‘‘साइबर अपराधी ऐसी कॉल के जरिये साइबर-अपराध/ वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश कर रहे हैं.’’ विभाग ने कहा कि वह अपनी ओर से किसी को भी ऐसी कॉल करने के लिए अधिकृत नहीं करता है. लोगों से सतर्क रहने और ऐसी कॉल आने पर कोई भी जानकारी नहीं देने के लिए कहा गया है.