News hindi tv

electric scooter : ये इलेक्ट्रिक स्कूटर देती है कार से भी ज्यादा माइलेज, जानिए कीमत...

भारत में अब इलेक्ट्रिक कारों के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर्स भी मार्केट में आ गए हैं। अधिकतर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को डेली सिटी कम्यूट के लिए बनाया जाता है। इस इलेक्ट्रिक स्कुटर की कीमत 1 लाख से भी कम हैं, जानिए विस्तार से-
 
 | 
electric scooter : ये इलेक्ट्रिक स्कूटर देती है कार से भी ज्यादा माइलेज, जानिए कीमत...

NEWS HINDI TV, DELHI: भारत में इलेक्ट्रिक कारों ( electric cars ) का बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है. लेकिन, इसी बीच इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ( electric scooters )  भी मार्केट में काफी तेजी से लोकप्रिय हुए हैं. इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ( electric scooters )  के मार्केट की खास बात यह है कि इसमें न केवल बड़े ऑटोमोबाइल ब्रांड्स बल्कि कई स्टार्टअप भी सामने आ रहे हैं  


आधुनिक फीचर्स के साथ अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ( electric scooters )  मार्केट में उतार रहे हैं. क्योंकि, ज्यादातर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को डेली सिटी कम्यूट के लिए बनाया जाता है इसलिए इनकी रेंज कम होती है. 


इनमें से कुछ स्कूटर्स ऐसे भी हैं जो लंबी रेंज ऑफर करते हैं. ऐसा ही एक स्कूटर है IME Rapid. यह एक लॉन्ग रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर ( electric scooters )  है जिसे कुछ वक्त पहले ही भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया है. रेंज के मामले में यह स्कूटर बड़ी बड़ी इलेक्ट्रिक कारों ( electric cars ) को भी टक्कर दे सकता है.

कितनी है कीमत?

अब बात करते हैं इस स्कूटर की कीमत की. IME Rapid की शुरुआती कीमत 99,000 रुपये है जो 1.48 लाख रुपये तक जाती है. इस स्कूटर को सबसे पहले बैंगलोर में उपलब्ध कराया गया है. कंपनी इंडिया में फ्रेंचाइज ओन्ड कंपनी ऑपरेटेड (FOCO) मॉडल पर काम करने की प्लानिंग कर रही है. आने वाले वक्त में कंपनी अपनी उपस्थित कर्नाटक के आस-पास 15 से 20 शहरों में दर्ज कराएगी.


कितनी है रेंज ?

जैसा कि हमने पहले आपको बताया कि यह स्कूटर रेंज के मामले में कार को भी टक्कर दे सकता है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह स्कूटर 300 किमी तक रेंज ऑफर कर सकता है. यह स्कूटर 3 रेंज विकल्पों में आता है.


इसमें 100 किमी, 200 किमी और 300 किमी के विकल्प बायर्स को मिलते हैं. इस स्कूटर में 2000W मोटर (2kWh मोटर) दिया गया है. रेंज के मामले में यह कई इलेक्ट्रिक कारों ( electric cars ) को भी टक्कर देता है जो 300 किमी से कम रेंज ऑफर करती हैं. इसकी रेंज अलग अलग वेरियंट्स पर निर्भर करती है.