News hindi tv

Bijli Bill : अचानक से नहीं काट सकते आपका बिजली कनेक्शन, जान लें नियम

आज लगभग हर एक शहर और हर एक घर तक बिजली पहुंच चुकी है, लोग बिजली का इस्तेमाल करते हैं और बिल भरते है पर कई बार किसी न किसी वजह से कोई शख्श बिजली का बिल नहीं भर पाता तो उसका कनेक्शन काट दिया जाता है पर ये अचानक नहीं होता, कभी भी बिजली विभाग अचानक से आपका  बिजली कनेक्शन नहीं काट सकता, क्या है इससे जुड़ा नियम, आइये नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं 

 | 
अचानक से नहीं काट सकते आपका बिजली कनेक्शन, जान लें नियम 

News Hindi TV, Delhi : आज महंगी बिजली से हर कोई परेशान है और इसके लिए सरकार हर महीने लोगों को कुछ यूनिट्स फ्री में भी देती है पर फिर भी बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो हैं जो समय पर बिजली का बिल नहीं पाते, अगर आप किसी वजह से बिजली का बिल समय पर नहीं भर सके हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है आपके घर या संस्था की बिजली अचानक नहीं काटी जाएगी। इसके लिए भी सरकार ने नियम बनाए हैं जिनके तहत ही किसी उपभोक्ता का बिजली कनेक्शन काटा जा सकता है।

 

Holi 2024 : होली पर हुआ 5000000000000 का कारोबार, लोगों ने जम कर खरीदी भारतीय चीजें


अगर आपके घर भी कोई बिजली वाला आपके घर बिजली का कनेक्शन काटने आया है तो वो ऐसा नहीं कर सकता क्योंकि कोई भी कर्मचारी अचानक से आपका कनेक्शन काटने नहीं आए सकता।  आम उपभोक्ताओं को नियम की जानकारी न होने से वह परेशान होता है। कनेक्शन काटने के नियम के मुताबिक उपभोक्ता को 15 दिन पहले सूचना दी जाती है और फिर उनका बिजली कनेक्शन काटा जा सकता है।

ऐसा कई बार होता है की दिन-रात किसी भी वक्त बिजली की सप्लाई को काट देते हैं। कहीं कहीं तो कुर्की तक की कार्रवाई की जाती है। अफसरों ने अपने कृत्य को सही साबित करने के लिए बिजली के बिल को ही नोटिस बताया जाता है, अफसरों के मुताबिक 15 दिन पहले बिजली बिल दिया जाता है यह बिल ही नोटिस होता है।

 

Holi 2024 : होली पर हुआ 5000000000000 का कारोबार, लोगों ने जम कर खरीदी भारतीय चीजें

वही घरेलू कनेक्शन विच्छेदन के पहले यह प्रयास किया जाना चाहिए कि घर के वरिष्ठ सदस्य को इसकी सूचना दे दी गई हो। वही बिजली कनेक्शन विच्छेदन के बाद यदि बिजली बिलों का भुगतान कर दिया जाता है तो कलेक्शन को 6 घंटे के अंदर दोबारा जोड़ा जाना चाहिए। फिलहाल घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन को दोबारा जुड़वाने के लिए 340 रुपये अतिरिक्त शुल्क देना होता है।