News hindi tv

Electronic Goods: सस्ते हो गए एसी, स्मार्टफोन, फ्रीज, सात हजार तक की बचत करें, तीन साल बाद ऐसी गिरावट

Electronic Goods: देश में आम नागरिकों के लिए खुशखबरी है। बड़ी बचत का ऑफर आया हुआ है। सामानों के रेट घट गए हैं।
 | 
Electronic Goods:

News Hindi Tv; गर्मी के मौसम में अमूमन महंगे होने वाले फ्रिज और एसी के साथ स्मार्टफोन इस बार सस्ते हो गए हैं। तीन साल में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक सामानों की कीमतें 4,000 रुपये तक घटी हैं। इनकी ढुलाई पर कम लागत और बचे हुए सामान को जल्दी बेचने के लिए कीमतों को 5-10 फीसदी तक कम कर दिया गया है।

IND vs AUS: अ​श्विन के नाम है खास रिकॉर्ड, अब फिर इतिहास रचने को तैयार, बस तीन कदम दूर

एक कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, 2020 और 2021 में स्मार्टफोन की मांग तेजी से बढ़ी थी। मोबाइल फोन कंपनियां पिछले साल मांग का ठीक से अनुमान नहीं लगा सकीं और इसलिए इस समय काफी सामान बिक्री के लिए पड़े हैं।

कोरोना का था असर, जनवरी तक 25 फीसदी तक महंगे थे

बढ़ती लागत के कारण इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां साल में दो-तीन बार कीमतों में करीब चार फीसदी तक बढ़ोतरी करती हैं। इस साल जनवरी तक स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की कीमतें कोरोना पूर्व की तुलना में औसतन 18-25% अधिक थीं।

इस कारण घटीं कीमतें

एल्युमीनियम, स्टील व पॉलिथीन सस्ते: आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी में एल्युमीनियम की कीमतों में सालाना आधार पर 16.30 फीसदी, स्टील में 1.3 फीसदी और हाई-डेंसिटी पॉलिथीन में 7 फीसदी की गिरावट आई है।

माल ढुलाई की कीमतों में भी गिरावट आई है। वैश्विक मांग में गिरावट से सेमीकंडक्टर चिप की कीमतें पिछले साल से गिर रही हैं। कोरोना महामारी के समय की तुलना में यह दस गुना से भी कम हो गई हैं।

स्मार्टफोन 5-15 फीसदी सस्ते

कुछ कंपनियां स्मार्टफोन के मॉडल 5 से 15 फीसदी सस्ते में बेच रही हैं। इस आधार पर 20,000 रुपये के फोन पर तीन हजार रुपये की छूट मिल रही है। फिर भी मांग में कमी है।

IND vs AUS: चौथे मैच में बदल जाएगी प्लेइंग इलेवन, इनको मिलेगा मौका, ड्रीम इलेवन वाले भी जान लें!

फ्रिज चार हजार तक सस्ते

एलजी, सैमसंग व हायर जैसी रेफ्रिजरेटर कंपनियों ने लोकप्रिय मॉडलों की कीमतों में 4,000 रुपये तक की कमी की है। एक लाख वाले फ्रिज की कीमत 7 हजार रुपये तक घटी। टाटा की वोल्टास ने पिछले महीने विश्लेषकों को बताया था, एयर कंडीशनर उद्योग मांग बढ़ाने के लिए कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं कर रहा है।