News hindi tv

Fact Check : अब वोट न देने पर बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपए, जानिए पूरा सच

Fact Check : दरअसल, हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि इन दिनों सोशल मीडिया पर एक अखबार की कटिंग वायरल हो रही हैं। अब अगर आप ने वोट नहीं दिया तो आपके बैंक अकाउंट (bank account) से 350 रुपये कटेंगे। इससे जुड़ी पूरी सच्चाई जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े।
 | 
Fact Check : अब वोट न देने पर बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपए, जानिए पूरा सच

NEWS HINDI TV, DELHI: डिजिटल दुनिया ने जहां लोगों के जीवन को आसान किया है तो वहीं मुश्किलें भी बढ़ाई हैं. दरअसल, सोशल मीडिया पर आए दिन कई तरह की खबरें और वीडियो वायरल होते हैं, जो प्रमाणित नहीं होते हैं और तेजी से लोगों को गुमराह करने लगते हैं.

इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर अखबार की एक कटिंग वायरल हो रही है, जिसके शीर्षक में लिखा है कि ‘नहीं दिया वोट तो बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपये: आयोग’. पोस्ट में यह भी दावा किया जा रहा है कि यदि बैंक अकाउंट (bank account) में पैसे नहीं होंगे तो मोबाइल रिचार्ज से पैसे काटे जाएंगे. सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस मैसेज से जुड़ी सच्चाई शेयर की है.

भारत सरकार की प्रेस एजेंसी प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी (PIB) ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई बताई है. पीआईबी ने कहा कि पीआईबी (PIB) ने इस दावे को पूरी तरह से फर्जी बताया है. भारतीय चुनाव आयोग द्वारा ऐसा कोई भी पैसला नहीं लिया गया है. पीआईबी ने लोगों से कहा है कि भ्रामक खबरों को शेयर न करें.

सरकार से जुड़ी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत-

आप भी सरकार से जुड़ी कोई भ्रामक खबर जानने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक की मदद ले सकते हैं. कोई भी व्यक्ति पीआईबी फैक्ट चेक को भ्रामक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 8799711259 पर भेज सकता है या फिर factcheck@pib.gov.in को मेल कर सकता है.