News hindi tv

FASTAG : जरूर कर लें फास्टैग से जुड़ा ये काम वरना 1 फरवरी से हो जाएगा बंद

FASTAG : अगर आप भी वाहन रखते हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि अगर आपने अभी तक फास्टैग से जुड़ा ये काम नहीं किया है तो आपकी गाड़ी पर लगा फास्टैग 1 फरवरी से काम नहीं करेगा। तो ऐसे में आपके लिए जरुरी है कि 1 तारीख से पहले इस काम को जरुर निपटा लें ताकि आपको परेशानी का सामना न  करना पड़े।

 | 
FASTAG : जरूर कर लें फास्टैग से जुड़ा ये काम वरना 1 फरवरी से हो जाएगा बंद

NEWS HINDI TV, DELHI : आज के समय में फास्टैग बहुत जरुरी हो गया है अगर आप बिना समय और पैसे खर्च किए टोल से निकलना चाहते हैं तो आपके पास इसका होना जरुरी है। आप जानते होंगे कि अगर आपकी गाड़ी पर फास्टैग नही लगा है तो आपको डबल पैसे देने पड़ते है। तो ऐसे में हर व्हीकल पर इसका होना जरूरी हो गया है। NHAI ने कुछ दिनों पहले वन व्हीकल वन फास्टैग( One Vehicle One Fastag ) कैंपेन शुरू किया है। इसके तहत अगर आपने अब तक KYC नहीं करवाया है तो आपके फास्टैग को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

NHAI ने FASTAG यूजर्स को कहा गया  है कि 31 जनवरी से पहले फास्टैग की KYC पूरी कर लें। अगर आप ऐसा करने से चूक जाते हैं तो आपका फास्टैग बंद हो जाएगा। National Highways Authority of India  ने यह भी कहा कि अगर FASTag का बैलेंस बचा है, लेकिन आपने केवाईसी नहीं करवाई है तो फास्टैग 31 जनवरी, 2024 के बाद निष्क्रिय कर दिए जाएंगे।

टोल प्लाजा से गुजरने के लिए FASTags अनिवार्य

भारत सरकार ने 15 फरवरी, 2001 से सभी गाड़ियों के लिए FASTags अनिवार्य कर दिया था। इसक बाद टोल प्लाजा से गुजरने वाली सभी गाड़ियों के लिए  FASTags अनिवार्य कर दिया था। इसका फायदा यह है कि आपको एक्सप्रेस वे से गुजरने के समय लंबी-लंबी लाइन लगाने की जरुरत नहीं होगी।  आप आसानी से बिना रुके एक्सप्रेस वे( expressway) से गुजर सकते हैं। आपकी व्हीकल पर लगे FASTag स्टिकर के जरिए  फास्टैग बैलेंस( fastag balance check ) से टोल बूथों पर सेंसर/स्कैनर से टोल टैक्स कट कर लिया जाता है।

फास्टैग अपडेट के लिए इन डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी

ड्राइविंग लाइसेंस
मतदाता पहचान पत्र
पैन कार्ड
आधार कार्ड
वाहन के पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी)


ऐसे घर बैठे करें online fastag KYC

सरकार की आधिकारिक वेबसाइट fastag.ihmcl.com पर जाएं।
मोबाइल नंबर और पासवर्ड या OTP के साथ अकाउंट लॉग इन करें।
डैशबोर्ड के लेफ्ट साइड मेन्यू में MY PROFILE ऑप्शन चुनें।
यहां आप KYC के समय सबमिट की गई प्रोफाइल डीटेल्स देख सकते हैं।
KYC के सब-सेक्शन में 'Customer Type' में जरूरी जानकारी भरें।
आपको KYC वेरिफिकेशन से पहले डिस्क्लेमर पर टिक करना होगा।


ऑफलाइन फास्टैग केवाईसी( How to update FASTag KYC Offline )

ऑनलाइन KYC के अलावा आप ऑफलाइन भी फास्टैग केवाईसी( offline fastag kyc ) अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको FASTag जारी करने वाले बैंक में जाना होगा। वहां जाकर


KYC फॉर्म लेकर उसमें सभी डीटेल्स भरकर जमा कर दें। इसके बाद आपके फास्टैग अकाउंट का केवाईसी हो जाएगा।
आइए जानते हैं सभी सवालों के जवाब।


क्या फास्टैग के लिए केवाईसी अनिवार्य है?

NHAI के निर्देश के अनुसार, 31 जनवरी तक  फास्टैग से जुड़े केवाईसी डीटेल्स को अपडेट करना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने पर आपका  FASTags निष्क्रिय कर दिया जाएगा।


क्या बैलेंस रहने के बाद भी फास्टैग डिएक्टिवेट होगा?

जी हां, अगर आपने फास्टैग से जुड़े केवाईसी डीटेल्स को अपडेट नहीं किया है तो बैलेंस रहने के बाद भी आपका FASTags को निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

क्या पुराने फास्टैग हटाने होंगे?

NHAI के निर्देश के अनुसार, सभी यूजर्स को बैंकों के माध्यम से पहले से जारी किए गए सभी फास्टैग को हटाना होगा।

टोल पर फास्टैग काम नहीं करता तो क्या होगा?

व्हीकल मालिकों अगर FASTag का इस्तेमाल नहीं करते तो उनको जुर्माने के तौर पर दोगुना टोल शुल्क चुकाना होगा।