News hindi tv

FD Rate Hike : इस बैंक ने FD पर 10 दिन में बढ़ाया दो बार ब्याज, ग्राहको को मिल रहा इतना फायदा

Bank News: आपको बता दें कि इस बैंक ने FD पर 10 दिन में बढ़ाया दो बार ब्याज। किसी भी बैंक में FD करवाने से पहले उस बैंक के रूल के बारे में जरूरी जान लें। अगर आप भी FD करवानें का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको एक ऐसे बैंक के बारे में बता रहे है जो FD पर बंपर ब्याज दे रहा है। 
 | 
FD Rate Hike : इस बैंक ने FD पर 10 दिन में बढ़ाया दो बार ब्याज, ग्राहको को मिल रहा इतना फायदा 

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के कस्‍टमर हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीज‍िए. पीएनबी ने 10 द‍िन के अंदर दूसरी बार एफडी पर म‍िलने वाली ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया है. प‍िछले एक महीने में कई बैंकों की तरफ से एफडी की ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया गया है. कुछ बैंकों की तरफ से अलग-अलग अवध‍ि के ल‍िए ब्याज दर बढ़ाई गई हैं. अब पीएनबी ने प‍िछले द‍िनों 300 दिन वाली एफडी पर ब्‍याज दर बढ़ाई थी. अब फ‍िर से बैंक ने ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया है.

SBI बैंक पर दे रहा ब्याज ऑफर 

इस बीच एसबीआई की 400 दिन की स्‍पेशल एफडी की टाइम ल‍िम‍िट में 7.10 प्रतिशत सालाना की दर से पेशकश की जा रही है. एफडी के इस ऑफर ( FD offer )को बैंक की तरफ से 31 मार्च, 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. बैंकों की तरफ से दी जा रही उच्‍च ब्‍याज दर पर जानकार न‍िवेश करने की सलाह दे रहे हैं.

पंजाब नेशनल बैंक ने स्‍पेशल अवधि स्‍कीम 


पंजाब नेशनल बैंक ने स्‍पेशल अवधि स्‍कीम (special period scheme) के तहत ब्याज दर में 80 बेस‍िस प्‍वाइंट का इजाफा क‍िया गया है. बैंक ने 8 जनवरी, 2024 से 300 दिन की जमा पर ब्याज दर 6.25 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.05 प्रतिशत कर दी है. बैंक की तरफ से दी जा रही बाकी ब्‍याज दर पुराने स्‍तर पर ही बनी रहेंगी. बैंक की तरफ से एक साल की जमा पर 6.75 प्रत‍िशत का ब्‍याज द‍िया जा रहा है. 400 दिन की जमा बैंक 7.25 प्रतिशत का ब्‍याज दे रहा है. 2 से 3 साल की एफडी पर ब्याज दर 7 प्रतिशत है.


एसबीआई की एक साल की एफडी पर ब्‍याज दर में बदलाव 

एसबीआई की तरफ से प‍िछले द‍िनों 10 महीने बाद दिसंबर में एफडी पर म‍िलने वाली ब्‍याज दर को बदलाव गया था. बैंक एक साल की एफडी (Interest rate on one year FD )पर 6.80 प्रतिशत सालाना के ह‍िसाब से ब्‍याज दे रहा है. इसके अलावा 2 से 3 साल की मैच्‍योर‍िटी वाली एफडी पर ब्‍याज दर 7 प्रतिशत के ह‍िसाब से म‍िल रही है. 3 से 5 साल वाली एफडी पर ब्‍याज दर 6.75 प्रतिशत की है.


एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) 1 अक्टूबर 2023 से लागू होने वाली ब्याज दर ही दे रहा है. एक साल वाली एफडी पर बैंक 6.6 प्रतिशत सालाना की दर की ब्‍याज दे रहा है. 2 साल 11 महीने से लेकर 35 महीने के बीच की एफडी पर 7.15 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है. बाकी अलग-अलग मैच्‍योर‍िटी वाली एफडी में से अध‍िकतर पर 7 प्रतिशत सालाना का ब्‍याज द‍िया जा रहा है.

बैंक ऑफ बड़ौदा 3 साल की एफडी पर ब्याज दर

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने 29 दिसंबर 2023 को ही नई ब्याज दर की पेशकश की है. एक से दो साल के बीच की एफडी पर 6.85 प्रतिशत सालना की ब्‍याज दर दी जा रही है. 2 से 3 साल की एफडी पर ब्याज दर 7.25 फीसदी की है. 399 दिन वाली स्‍पेशल एफडी पर सालना 7.15 प्रतिशत ब्‍याज की पेशकश की जा रही है.