News hindi tv

Delhi NCR वालों के लिए खुशखबरी, इस मेट्रो लेन पर बनाएं जाएंगे 8 नए स्टेशन

दिल्ली एनसीआर वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। मेट्रो लेन पर नए आठ स्टेशन बनाए जाएंगे। बताया तो ये भी जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो को नोएडा मेट्रो से जोड़ने का काम किया जाएगा। यहां चेक करें डिटेल्स।
 
 | 
 Delhi NCR वालों के लिए खुशखबरी, इस मेट्रो लेन पर बनाएं जाएंगे 8 नए स्टेशन

NEWS HINDI TV, DELHI : दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने एक्वा लाइन मेट्रो के दूसरे चरण के विस्तार के लिए तैयारियां तेज कर दी है हैं. दूसरे चरण में दिल्ली मेट्रो को नोएडा मेट्रो से जोड़ने का काम किया जाएगा. बताया जा रहा है कि एक्वा मेट्रो लाइन पर 8 नए स्टेशन बनाए जाएंगे।

विस्तार के तहत, एक्वा लाइन के नोएडा स्थित बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन को सेक्टर 142 से जोड़ा जाएगा. एक्वा लाइन के दूसरे चरण पर लगभग 18 सौ करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा।

क्या होगा फायदा


इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा से दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को सफर में सहूलियत मिल सकेगी.अभी दिल्ली से आने वाले लोगों को ग्रेटर नोएडा जाने के लिए ब्लू लाइन लाइन के जरिए नोएडा के सेक्टर 52 स्टेशन आना होता है. फिर सेक्टर 52 मेट्रो स्टेशन पर उतरकर लोग पैदल या रिक्शा से सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन तक जाते हैं. फिर सेक्टर 51 मेट्रो एक्वा लाइन से ग्रेटर नोएडा जाते हैं।

कहां-कहां बनाए जाएंगे मेट्रो स्टेशन

सेक्टर - 44: एफ ब्लॉक पार्क के अपोज़िट
सेक्टर - 96: नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के अपोज़िट
सेक्टर - 105: हाजीपुर अंडरपास के पास से करीब 100 मीटर दूरी पर


सेक्टर - 38A: बोटेनिकल गार्डन मैट्रो स्टेशन के पास बनाया जायेगा
सेक्टर - 97: यूनिटेक बिल्डिंग से करीब -150 मीटर दूरी पर ग्रे. नोएडा की ओर
सेक्टर -108: जेपी फ्लाईओवर के पास
सेक्टर -93: पार्शवनाथ प्रेस्टीज सोसायटी के पास


एक्सप्रेस-वे के नजदीक बनेंगे स्टेशन! 


अनुमान है कि सेक्टर 96 मेट्रो स्टेशन से लेकर सेक्टर 93 मेट्रो स्टेशन तक छह के छह मेट्रो स्टेशन एक्सप्रेस-वे के पास सर्विस रोड पर बनाए जाएंगे. इससे एक्सप्रेस वे के पास वाली जगहों को भी जोड़ा जा सकेगा. इसके लिए जगह-जगह फुटओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे जिससे यात्री या आने-जाने वाले लोगों को परेशानी ना हो।