News hindi tv

Vastu Tips : बैडरूम में कभी भी न रखें ये 7 चीज, वरना जिंदगी हो जाएगी र्बाबाद

वास्तु टिप्स: बेडरूम का वास्तु व्यक्ति के जीवन पर प्रभाव डालता है, जिससे उसका दिन सुखमय या समस्याओं से भरा रहता है। वास्तु के अनुसार कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें कमरे में नहीं रखना चाहिए।

 | 
Vastu Tips : बैडरूम में कभी भी न रखें ये 7 चीज, वरना जिंदगी हो जाएगी र्बाबाद 

NEWS HINDI TV, DELHI : बेडरूम ऐसी जगह होती है, जहां व्यक्ति दिनभर की थकान के बाद आराम महसूस करता है। अगर इंसान बेडरूम से खुश निकलता है तो उसका पूरा दिन तरोताजगी के साथ गुजरता है और अगर माथे पर लकीर के साथ निकलता है तो दिनभर कोई न कोई परेशानी बनी रहती है। 

 

 

 

 

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम के वास्तु का प्रभाव इंसान की जिंदगी पर पड़ता है, जिससे उसका दिन खुशनुमा या समस्याओं से भरा रहता है। वास्तु के अनुसार, कुछ ऐसी चीजें हैं जो कमरे में नहीं रखनी चाहिए। ये न केवल आपके वैवाहिक जीवन को प्रभावित करेंगे बल्कि, आपकी आर्थिक स्थिति भी इस कारण बिगड़ सकती है। वास्तु के अनुसार, बेडरूम में कुछ चीजें रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है।

 

 

 


बेडरुम में न रखें इलेक्ट्रॉनिक सामान

कंप्यूटर और टीवी जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आज के समय में किसी कपल के बीच दूरियों की मुख्य वजह बनते जा रहे हैं। वास्तु के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण अग्नि तत्व से प्रभावित होते हैं जो रिश्तों में तालमेल के बीच बाधक बनते हैं।


हिंसक पशुओं की तस्वीरें न लगाएं


बेडरूम एक ऐसी जगह जहां आप चैन और आराम पाने की उम्मीद से आते हैं। ऐसी जगह पर हिंसक पशुओं की तस्वीरें और मूर्तियां रखने से आपके और आपके जीवनसाथी के बीच मनमुटाव और कलह हो सकता है, ऐसा वास्तु विज्ञान का मत है।

बेडरुम में हमेशा एक ही बेड रखें


वास्तु विज्ञान के अनुसार बेडरूम में हमेशा एक बेड ही रखें। एक कमरे में दो बेड और बेड पर दो गद्दे का होना भी आपके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

बेडरुम के साथ है बाछरुम तो ये करे


अगर आपके बेडरूम के साथ बाथरूम भी अटैच है तो इस बात का खास ध्यान रखें कि उसको गीला न छोड़ें और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखें। उसको भी घर के अन्य हिस्सों की तरह सुखा रखें। बाथरूम का गीला रहना कर्ज की स्थिति ला देता है।

बेडरुम के कोने में न लगाएं बिस्तर


कमरे के कोने में बिस्तर लगाने से बचें क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा को स्वतंत्र रूप से बहने से रोकता है. वास्तु के अनुसार, बिस्तर की स्थिति दीवार के मध्य भाग के साथ होनी चाहिए ताकि चारों ओर घूमने के लिए पर्याप्त जगह हो।

बेडशीट और तकिए के कवर बदले


वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडशीट और तकीए के कवर को 2-3 दिनों पर बदलते रहें और हफ्ते में एक दिन तकिए को धूप जरूर लगाएं। ऐसा करने से जीवन में भी परिवर्तन होता रहेगा, जिससे जिंदगी में खुशियां बनी रहेंगी।

घर के बीच में न रखें बेड


अपने बेड को कभी भी कमरे के मध्य में न रखें, क्योंकि यह ‘ब्रह्मस्थान है, जो ऊर्जा का स्रोत है। केंद्र में एक निरंतर कंपन बल होता है और यह बेडरूम के आधारभूत कार्य के विपरीत जाता है, जो आराम प्रदान करना है।