News hindi tv

UP में गन्ना किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, जानिए ताजा अपडेट

UP News : अगर आप किसान है तो ये खबर आपके लिए है। यूपी सरकार ने गन्ना किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। गन्ने के राज्य परामर्शी मूल्य में इस बार 25 रुपये प्रति कुंतल की बढ़ोतरी हो सकती है...

 | 
UP में गन्ना किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, जानिए ताजा अपडेट

NEWS HINDI TV, DELHI : उत्तर प्रदेश में इस बार के पेराई सत्र में एक और चीनी मिल का इजाफा होगा। बिजनौर के चांदपुर इलाके में बिन्दल ग्रुप की नई निजी चीनी मिल और डिस्टलरी इस बार गन्ने की पेराई करने को तैयार है। इससे पहले पेराई सत्र 2017-18 में वेव ग्रुप की एक बंद चीनी मिल बुलंदशहर में खुली थी।

वैसे देखा जाए तो निजी क्षेत्र में कोई नई चीनी मिल लंबे समय से प्रदेश में नहीं खुली। वर्ष 2016-17 के पेराई सत्र में प्रदेश में 116 चीनी मिलें चली थीं। उस समय सपा सरकार (sarkar) के कार्यकाल में आजमगढ़ के सठियांव में सहकारी क्षेत्र की एक नई मिल शुरू हुई थी। फिर भाजपा के शासनकाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से पूर्वांचल में पिपराइच और मुण्डेरवा दो बंद पड़ी पुरानी चीनी मिलें नई साज सज्जा और बढ़ी हुई पेराई क्षमता के साथ खुलीं। 

25 रुपए प्रति कुंतल बढ़ सकता है परामर्शी मूल्य

राज्य में नए पेराई सत्र की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। जानकारी के अनुसार इस बार अक्तूबर के अंत या नवम्बर की शुरुआत में पेराई शुरू हो सकती है। प्रदेश सरकार इस बार किसानों को गन्ना मूल्य बढ़ोतरी का तोहफा भी दे सकती है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार गन्ने के राज्य परामर्शी मूल्य में 25 रुपये प्रति कुंतल की बढ़ोतरी हो सकती है। बीते पेराई सत्र में किसानों को सामान्य प्रजाति के गन्ने का 340 और अगैती प्रजाति का 350 रुपये प्रति कुंतल की दर से भुगतान मिला।