News hindi tv

Health Tips : लाल अंगूर हमारे शरीर के लिए होता हैं इतना फायदेमंद, जान ले इससे जुड़ी बातें

Life style : हमारे देश में अंगूर तीन प्रकार के होते हैं हरे, काले और लाल। इनके रंग के हिसाब से इनके पौष्क तत्व और विटामिन भी कम और ज्यादा है। आइए नीचे खबर में जानें कि लाल अंगूर में क्या खासियत है -
 | 
Health Tips : लाल अंगूर हमारे शरीर के लिए होता हैं  इतना फायदेमंद, जान ले इससे जुड़ी बातें   

NEWS HINDI TV, DELHI : (Red Grapes Benefits) छोटे-छोटे लाल रंग के ये गुच्छे न सिर्फ दिखने में सुहावने लगते हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। लाल अंगूर (Red Grapes) में ऐसे असरदार गुण छिपे हुए हैं, जो न सिर्फ शरीर को बीमारियों से बचाते हैं बल्कि इसे अंदर से मजबूत भी बनाते हैं। अंगूर तीन रंगों में पाए जाते हैं - हरे, काले और लाल। इन तीनों में से, लाल अंगूर (Red Grapes) सबसे ज्यादा स्वास्थ्य लाभ (heath) देने वाला माना जाता है। लाल अंगूर (Red Grapes) में भरपूर मात्रा में विटामिन C, एंटीऑक्सिडेंट्स और रेशों की मात्रा होती है। लाल अंगूर के सेवन से हमारा पाचन तंत्र सुधरता है, शरीर में आयरन की कमी दूर होती है और हृदय रोगों से बचाव होता है। यही नहीं, लाल अंगूर (Red Grapes) में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान से बचाते हैं और कई प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं।

 

 

पुरुषों के लिए फायदेमंद -


लाल अंगूर (Red Grapes benifits)  पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद होता है। लाल अंगूरों में बोरॉन नामक खनिज पाया जाता है, जो पुरुष हार्मोन के उत्पादन में सहायक होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, लाल अंगूर का नियमित सेवन करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन जैसे सेक्स हार्मोन्स का स्तर बढ़ जाता है। ये हार्मोन पुरुषों की सेक्स पावर और लाइबिडो को बढ़ाने में मदद करते हैं।  इसलिए, लाल अंगूर को डाइट में शामिल करके पुरुष अपनी सेक्स लाइफ को और अधिक सकारात्मक बना सकते हैं।(health news) 

दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद -


लाल अंगूर (Red Grapes khane k kya fadye h)  में फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक होते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट धमनियों को साफ रखते हैं और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाते हैं। रेस्वेराट्रोल नामक यौगिक लाल अंगूर में पाया जाता है, जो दिल को स्वस्थ रखता है। 

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करना -


अंगूर में पाये जाने वाले पोटैसियम से रक्तचाप को संतुलित रखने में मदद मिलती है। लाल अंगूर में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं जो रक्तचाप को कम करने में सहायक होते हैं। 

आंखों के लिए फायदेमंद -


लाल अंगूर में ल्यूटिन और जेक्संथिन नामक कैरोटेनॉयड पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट  गुण होता है जो आंखों की मांसपेशियों को आराम देता है और तनाव कम करता है। 

स्किन के लिए -


लाल अंगूर में विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो स्किन को डैमेज से बचाते हैं। इसमें मौजूद लाइकोपीन और रेस्वेराट्रोल त्वचा को चमकदार बनाते हैं। इसका रस त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है। यह सनबर्न और त्वचा के अन्य समस्याओं से राहत दिलाता है।