News hindi tv

Heavy Drinking : इतनी शराब पीने वाला होता हैं हैवी ड्रिंकर, रोजाना पीने वाले दें ध्यान

Alcohol Heavy Drinking : शराब का सेवन लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। आज के समय में लोग शराब के बिना किसी भी पार्टी, शादी या अन्य किसी फगसन को अधुरा ही मानते हैं। अगर आप भी शराब का रोजाना सेवन करते हैं। तो क्या आप यह जानते हैं कि कितनी शराब पीने वाले हैवी ड्रिंकर कहलाते हैं। अगर नहीं तो जानिए इसको लेकर एक्सपर्ट्स का क्या कहना हैं...
 | 
Heavy Drinking : इतनी शराब पीने वाला होता हैं हैवी ड्रिंकर, रोजाना पीने वाले दें ध्यान

NEWS HINDI TV, DELHI: वर्तमान समय में शराब (Liquor consumption) पीना शौक बन गया है। बड़ी तादाद में युवा बार (Bar) में बैठकर जाम छलकाते हुए देखे जा सकते हैं। मौका अगर खुशियों का हो, तो फिर शराब पीने वालों की तादाद और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इस साल न्यू ईयर का जश्न लोगों पर ऐसा चढ़ा कि दिल्ली में शराब की एक करोड़ से ज्यादा बोतलें बिक गईं। 


कुछ लोग शराब कम मात्रा में पीते हैं, तो कुछ लोग मन भरने तक ड्रिंक पर ड्रिंक बनाते रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि कितनी शराब पीने वाले लोगों को हैवी ड्रिंकर (Heavy Drinker) माना जाता है? आज हम आपको हैवी ड्रिंकिंग और इससे होने वाले बड़े नुकसान के बारे (alcohol side effects) में बताएंगे।

ये लोग होते है हैवी ड्रिंकर:

बता दें कि सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के अनुसार जो पुरुष एक सप्ताह में 15 ड्रिंक्स या इससे ज्यादा शराब पीते हैं, उन्हें हैवी ड्रिंकर माना जा सकता है। महिलाओं की बात की जाए तो उनके लिए यह पैमाना थोड़ा अलग है। एक सप्ताह में 8 या इससे ज्यादा ड्रिंक्स लेने वाली महिलाओं को हैवी ड्रिंकर माना जा सकता है।


अगर आसान भाषा में कहें तो हर दिन 1 या 2 ड्रिंक्स से ज्यादा शराब पीने को हैवी ड्रिंकिंग (heavy drinking) कहा जा सकता है। आमतौर पर एक ड्रिंक में करीब 30ml शराब होती है। बीयर में करीब 5% अल्कोहल और शराब में 12% अल्कोहल होता है। अलग-अलग ब्रांड में यह मात्रा कम या ज्यादा हो सकती है।

कितनी मात्रा में शराब पीना है सुरक्षित?

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की रिपोर्ट के अनुसार किसी भी मात्रा में शराब पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है। शराब की पहली बूंद से ही आपकी हेल्थ को गंभीर खतरे पैदा होने की शुरुआत हो जाती है। शराब पीने से ब्रेस्ट कैंसर, बॉवल कैंसर समेत 7 तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। शराब में अल्कोहल (alcohol in wine) होता है, जो हेल्थ के लिए काफी टॉक्सिक माना जाता है। 

शराब में मौजूद तत्व शरीर में जाकर उठ जाते हैं और जहरीला असर हमारे कई अंगों पर डालते हैं। इससे फिजिकल और मेंटल हेल्थ (Physical and mental health)  बुरी तरह प्रभावित होती है। कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि शराब का लंबे समय तक सेवन करने से हमारे दिमाग की केमिस्ट्री बदल जाती है और उसका साइज भी छोटा हो जाता है।