News hindi tv

Gold Price Today 7 April : सोने के भाव गिरे औंधे मुंह, चेक करें 22 और 24 कैरेट गोल्ड के ताजा रेट

Gold - Silver Price Today 7 April : अगर आप भी हाल ही में सोने के गहनों की खरीदारी करने का सोच रहे हैं। तो यह समय आपके लिए बिलकुल सही हैं। क्योंकि सोने की कीमतों को लेकर एक अपडेट आया हैं। आपको बता दें कि सोने की कीमतों (sone ki kimat) में गिरावट देखने को मिल रही हैं। और इसी के साथ चांदी की कीमतों (chandi ki kimat) में भी गिरावट दर्ज की गई हैं। तो आइए जानते हैं आज के 22 और 24 कैरेट गोल्ड के ताजा रेट क्या हैं।
 | 
Gold Price Today 7 April : सोने के भाव गिरे औंधे मुंह, चेक करें 22 और 24 कैरेट गोल्ड के ताजा  रेट

NEWS HINDI TV, DELHI: Gold-Silver Price Today : सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आपका भी सोने के आभूषण खरीदने का प्लान है तो आपको राहत मिल गई है। बाजार में लगातार रिकॉर्ड ऊंचाई बनाने के बाद आज सोना सस्ता हो गया (sona ho gya sasta) है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमतों में गिरावट आई है। हाल के दिनों में सोने की कीमतों (sone ki kimat) में तेजी देखी गई है।

पिछले 15 दिनों में गोल्ड की कीमतों में 3422 रुपये की तेजी देखने को मिल रही है. मार्च से ही गोल्ड की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव (gold ke aaj ke bhaav) आज 0.06 फीसदी की गिरावट के साथ 69666 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. इसके अलावा चांदी का भाव 0.70 फीसदी की गिरावट के साथ 79421 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. 

IBJA पर क्या है भाव?

IBJA पर 24 कैरेट सोने का भाव (24 carat sone ke bhaav) 6967 रुपये प्रति एक ग्राम है. इसके अलावा 22 कैरेट सोने का भाव (22 carat sone ke bhaav) 6800 रुपये प्रति एक ग्राम है. वहीं, 20 कैरेट गोल्ड का भाव 6200 रुपये प्रति एक ग्राम और 18 कैरेट का भाव 5643 रुपये प्रति एक ग्राम है. 

ग्लोबल मार्केट में सोने-चांदी का भाव-

दुनियाभर में सोन की कीमतें (sone ke aaj ke bhaav) लंदन बुलियन मार्केट के जरिए तय होती है. लंदन का बुलियन मार्केट दुनियाभर में सबसे बड़ा है. इसके साथ में दुनिया के बड़े-बड़े कारोबारी जुड़े हुए हैं. अमेरिकी बाजारों में गोल्ड की कीमतें 0.05 फीसदी की गिरावट के साथ 2287 डॉलर औंस पर है. वहीं, चांदी का भाव (chandi ke bhaav) 0.21 फीसदी की गिरावट के साथ 26.77 औंस पर है।

चेक करें गोल्ड का भाव-

आप सोने की कीमत (sone ki kimat) अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा।

बता दें IBJA और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज दोनों की तरफ से हो गोल्ड के रेट्स (gold ke rates) जारी किए जाते हैं. यह रेट अलग-अलग शुद्धता के हिसाब से जारी किए जाते हैं. सोने की इन कीमतों में टैक्स और मेकिंग चार्ज नहीं होते हैं. इन कीमतों के ऊपर टैक्स और मेकिंग चार्ज लगने के बाद ही आपको बाजार में गोल्ड की ज्वैलरी मिलती है।